पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सतर्कता:सदर अस्पताल के दो डॉक्टर व एक एएनएम मिले कोरोना पॉजिटिव, जिले में बढ़ा संक्रमण का खतरा

बक्सर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएम-एसपी ने रेलवे स्टेशन का लिया जायजा, जांच का दिया निर्देश, रोजी-रोटी छिन जाने की आशंका सता रही है

कोरोना के दस्तक के बाद प्रशासन ने चौकसी बढ़ा दी है। गुरुवार को बक्सर सदर अस्पताल के दो डॉक्टर व एक एएनएम की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। वहीं डीएम अमन समीर, सिविल सर्जन डॉ जितेंद्र नाथ, एसपी नीरज कुमार सिंह, एसडीओ के के उपाध्याय आदि ने रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। इस क्रम में वहां स्थानीय जिला प्रशासन की ओर से लगाए गए जांच स्टॉल को कई दिशा निर्देश दिया।

इसके साथ ही डीएम ने स्पष्ट तौर पर कहा कि बाहर से आने वाले यात्रियों पर पैनी नजर रखते हुए कोरोना संबंधित जांच की जाए। इसके अलावा मास्क चेकिंग व सोशल डिस्टेनसिंग का अनुपालन करते रहने की अपील की गई। डीएम ने स्टेशन की हुई घेराबंदी का भी जायजा लिया। इस दौरान एसएस राजन कुमार ने ने भी रेलवे द्वारा की जा रही तैयारी को बताया। स्टेशन पर उतरने वाले हर एक यात्रियों की जांच कर यह स्पष्ट किया जा रहा है कि कहीं कोई संक्रमित तो नहीं।

ऐसे महाराष्ट्र आदि जगहों से आने वालों में एक दो संक्रमित यात्री मिल जा रहे हैं। यहां मिलने वाले संक्रमित यात्रियों को एम्बुलेंस से उनके घर पहुंचा दिया जा रहा है। इसके साथ ही उन्हें होम काेरेन्टीन कर दिया जा रहा। जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार ने बताया कि एक मार्च से 8 अप्रैल तक कि आंकड़ों पर गौर करें तो 34664लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था जिसमें 30969 का रिपोर्ट प्राप्त हुआ।जिसमें 73 केस पॉजिटिव पाए गए हैं। हालांकि अभी तक एक्टिव केस 52 है।

34 कन्टेनमेंट जोन है बना
जिले में अभी तक 34 कन्टेनमेंट जोन बनाए गए हैं।फिलवक्त मिनी कन्टेनमेंट ही बनाने की प्रक्रिया जारी है।प्रशासनिक सूत्रों की माने तो फिलहाल संक्रमित मरीजों की इच्छा के अनुसार या तो होम काेरेन्टीन कर दिया जा रहा है, या फिर अस्पताल में बने काेरेन्टीन सेंटर में रखा जा रहा है।

इन प्रखंडों के मिले हैं संक्रमित : बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच के दौरान यह पाया गया कि राजपुर के धनसोई गोसाईपुर देवरिया, अखोडी, सोनपा के मिले।वहीं चौसा में चौसा स्टेशन,जबकि बक्सर में छोटकी नुआंव, विप्रा नगर,पीसी कॉलेज नाथ, डुमरांव में चिलहरी, कल्याणपुर, सारा ,हरपुर, नीरपुर, बरीडाह,चौगाई में चौगाई मसरिया, सकसैंड्रा, नावानगर व सिमरी में दुधिपटी, सिमरी आदि है।

पचहत्तर जगहों पर होगा अब वैक्सीनेशन : कोरोना को लेकर वर्तमान में 68 जगहों पर वैक्सीनेशन का कार्य एवं कोरोना जांच की जा रही है। संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए डीएम ने अब 75 जगहों पर यह कार्य कराने के लिए निदेशित किया है।इसके साथ ही 45 वर्ष के ऊपर वालों को वैक्सीन लेने की अपील की है।

कोरोना का प्रभाव : रोको टोको अभियान को तेज करने का आदेश
कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए जिला प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है।सरकार की ओर से प्राप्त गाइडलाइन के आधार पर रोको टोको अभियान के साथ ही महत्वपूर्ण एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराने को लेकर न केवल दफ्तरों में बल्कि सड़कों पर भी अभियान चलाकर लोगों के बीच जागरूकता लाने की बात कही है। हालांकि जिले में रोको टोको अभियान जैसे कार्य की गति अभी काफी धीमी है। ऐसे में संक्रमण के बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर प्रशासन ने जारी किया आदेश
कोरोना के नाम पर एक और जहां शिक्षण संस्थान बंद करते हुए मास्क पहनने से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने का जिले में फरमान जारी किया जा रहा है। लोगों का कहना है कि जब देश को आपदा की इस घड़ी से बचाना ही है तो फिर बंगाल समेत अन्य राज्य जहां चुनाव हो रहे हैं, वहां पर इस तरह का अनुपालन क्यों नहीं किया जा रहा है।

लोगों को सताने लगा लॉक डाउन का भय : पिछले साल की तरह इस साल भी कहीं लॉकडाउन ना लगा दी जाए, इसका संशय से लोगों के बीच बना हुआ है।लॉकडाउन के बाहर से अभी लोग उभरे नहीं है।ऐसे में फिर उन्हें अपनी रोजी-रोटी छिन जाने की आशंका सता रही है। बंगाल में चुनाव व अन्य राज्य में कड़ाई के इस फॉर्मूले को लोग भी बखूबी समझ रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें