पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंचायत चुनाव:वित्तीय अधिकार मिलने से बढ़ी वार्ड सदस्य की उम्मीदवारी, 1099 नामांकन

बक्सर16 दिन पहलेलेखक: सत्येंद्र चौबे
  • कॉपी लिंक
कतार में खड़े वार्ड सदस्य पद के प्रत्याशी। - Dainik Bhaskar
कतार में खड़े वार्ड सदस्य पद के प्रत्याशी।
  • आर्थिक अधिकार मिलते ही वार्ड सदस्य पद के लिए चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों में सक्रियता बढ़ी, राजपुर में 255 वार्ड में अबतक 1099 उम्मीदवारों ने किया नॉमिनेशन
  • चुनाव : पहले ढूंढ़ने पड़ते थे वार्ड सदस्य के उम्मीदवार, इस बार के नामांकन में तादाद में इजाफा
  • वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति कार्य संचालन नियमावली लागू होने के बाद वार्ड सदस्य की बढ़ी भूमिका

वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति कार्य संचालन नियमावली 2017 लागू होने के बाद वार्ड सदस्य की भूमिका बढ़ गयी है।पंचायत के वार्ड सदस्यों को आर्थिक अधिकार मिल गया है। इस कारण इस बार चुनाव में वार्ड सदस्य पद के लिया नॉमिनेशन की सक्रियता अधिक है। पहले जबतक आर्थिक अधिकार वार्ड को नहीं मिला था तो वार्ड सदस्य पद से चुनाव लड़ने को लेकर प्रत्याशियों को निर्वाचन विभाग के द्वारा ढूंढना पड़ता था।

नाम निर्देशन के समय कई पंचायतों के ऐसे वार्ड हो जाते थे जहां पर किसी उम्मीदवार के द्वारा नामांकन पत्र भी नहीं दाखिल किया जाता। पंचायत के किसी वार्ड में अगर किसी उम्मीदवार के द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किया भी जाता तो वहां पर दूसरे प्रतिद्वंदी उम्मीदवार के द्वारा नामांकन पत्र दाखिल नहीं किए जाने से अधिकांश वार्ड सदस्य निर्विरोध निर्वाचित होते थे। क्योंकि वार्ड सदस्य पद में किसी की दिलचस्पी ही नहीं रहती थी।

वार्ड सदस्य पद पर दिख रहा फायदा ही फायदा :
लोग कहते थे कि वार्ड सदस्य का मतलब शून्य, कुछ भी नहीं। लेकिन जब से वार्ड क्रियान्वयन समिति का गठन हुआ तथा सात निश्चय योजना में आर्थिक अधिकार मिलने के साथ ही इनके नाम से जो जो बैंक में खाता खुला गया। जिसमें आमदनी का जरिया मिल गया। वार्ड सदस्य भी समझने लगे कि इसमें अब फायदा ही फायदा है।

इसकी वजह से इस बार के चुनाव में वार्ड सदस्य पद को लेकर चुनाव लड़ने को लेकर उम्मीदवारों की बाढ़ आ गई है और इस पद को हासिल करने की सभी पंचायतों में मारामारी व होड़ मची हुई है।

19 पंचायतों में 255 पद हैं वार्ड सदस्य के :
राजपुर प्रखंड में कुल 19 पंचायत है जिसमें कुल मिलाकर 255 वार्ड सदस्य की सीट है। जिसमें शनिवार को पांचवे दिन तक 255 सीटों के लिए कुल 1099 उम्मीदवारों के द्वारा नामांकन पत्र अब तक दाखिल कर दिया गया है। वही नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि आज सोमवार को है जो इसमें और भी उम्मीदवारों की संख्या बढ़ सकती है।

इसके अलावा अन्य पद पर नामांकन देखा जाए तो मुखिया की कुल 19 सीटों में अब तक विभिन्न पंचायतों से 170 उम्मीदवारों के द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किया गया है।

पंच पद के लिए 255 पदों पर 396 प्रत्याशी :
सरपंच पद के 19 सीटों के लिए कुल 102 उम्मीदवारों के द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किया गया है, वहीं पंचायत समिति के सदस्य पद के लिए 26 सीटों के लिए 170 उम्मीदवारों के द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किया गया है। इसके अलावे पंच पद के 255 सीटों के लिए अब तक 396 उम्मीदवारों के द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किया गया है।

कुल मिलाकर देखा जाय तो पंचायत चुनाव 2021 में वार्ड सदस्य पद को लेकर उम्मीदवारों के बीच चुनाव लड़ने की होड़ मची हुई है। जिसके चलते पंचायत के प्रत्येक वार्ड में आठ से दस उम्मीदवारों तक नामांकन पत्र दाखिल किया गया है।

खबरें और भी हैं...