वैक्सीन के लिए जद्दोजहद:नगर भवन टीकाकरण केंद्र पर पहले वैक्सीन लेने के लिए भिड़ी महिलाएं, हुई मारपीट

बक्सर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नगर भवन में कोविड वैक्सीन के लिए कतारबद्ध लोग। - Dainik Bhaskar
नगर भवन में कोविड वैक्सीन के लिए कतारबद्ध लोग।
  • कोविड-19 मेगा वैक्सीनेशन शिविरों में टीकाकरण को लेकर लोगों में उत्साह
  • दिसम्बर तक हर माह बक्सर में दो लाख लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य

कोविड वैक्सीन लेने के लिए लोगों के बीच उहापोह की स्थिति बनी हुई है। नगर भवन में शहर के अलावा गांवों से भी लोग वैक्सीन लेने पहुंच रहे हैं। शनिवार को भी नगर भवन में भीड़ इतनी अधिक हो गयी कि महिलाएं पहले टीका लगवाने के लिए आपस मे ही भीड़ गयी। इसका एक वीडियो भी वायरल हो रहा है।

हुआ यूं कि सुबह करीब 10 बजे महिलाएं नगर भवन के गेट पर पहुंची थीं। सभी ने कतार में खड़े होकर वैक्सीन का इंतजार शुरू किया। तभी पीछे से आई एक महिला अचानक गेट पर पहुंच गई। वह पहले टीका लगवाना चाहती थी। इसी के विरोध पर महिलाएं आपस मे भिड़ गईं। देखते ही देखते बात मारपीट और झाेटाझाेटी तक पहुंची गयी।

एक दूसरे का बाल (झोंटा) पकड़कर मारने लगी। करीब 5 मिनट तक यह हाई वोल्टेज ड्रामा चलता रहा। लेकिन, सेंटर के भीतर मौजूद सुरक्षाकर्मी बाहर नहीं निकले। इससे लोगों में आक्रोश भी दिखा। बाद में लोगों ने दोनों को अलग किया। जिला प्रशासन को वहां और अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात करने चाहिए। ताकि ऐसी नौबत न आये।

जागरुकता की बदौलत ही सभी सत्र स्थलों पर वैक्सीन लेने वाले लाभार्थियों की जुट रही है भीड़, सुबह 9 बजे से ही वैक्सीन की डोज लेने के लिए उमड़ रही है भीड़

सकारात्मक : वैक्सीनेशन के लिए मेगा कैम्प में लोगों का मिला सहयोग
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, सभी जिले के सभी सत्र स्थलों पर वैक्सीन लेने वाले लोगों की अच्छी उपस्थिति दिखी। जो सामाजिक स्तर पर सकारात्मक बदलाव का बड़ा प्रमाण है और लोगों की ऐसी उपस्थिति तो यह भी बता रही थी कि कहीं न कहीं वैक्सीन के प्रति चल रही तमाम अफवाहें लोगों के मन से दूर हुई है तथा वैक्सीन के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है।

उन्होंने बताया, वैक्सीनेशन महाअभियान के सफल संचालन के लिये सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पर्याप्त संख्या में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई थी। ताकि लोगों को वैक्सीन लेने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो और सभी लोगों को सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी जा सके।

जिले में 2 लाख लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य
कोरोना के संभावित संक्रमण के मद्देनजर राज्य सरकार ने छह माह में छह करोड़ लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा है। इस क्रम में दिसम्बर तक प्रत्येक माह बक्सर में दो लाख लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो एवं एक भी व्यक्ति वैक्सीन लेने से वंचित नहीं रहें, इस उद्देश्य के साथ कोविड-19 वैक्सीनेशन एवं जांच अभियान लगातार चल रहा है।

जिसे गति देने के लिए शनिवार को भी जिले के सभी प्रखंडों में मेगा वैक्सीनेशन कैम्प चलाया गया। जिसके तहत जगह-जगह वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन कर लोगों को वैक्सीन दी गई। साथ ही, अपने हिस्से की पहली और दूसरी डोज लेने के लिए लोगों की भीड़ जुटती देखी जा रही है। जो जागरूकता की बयार की कहानी बयां कर रही है।

सभी के सहयोग से सफल हो रहे हैं कैम्प
चौगाईं प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. मितेन्द्र कुमार ने बताया, सभी वैक्सीनेशन सत्र स्थलों पर सुबह 09 बजे से शाम 05 बजे तक वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया। वहीं, उन्होंने बताया, महाअभियान की सफलता को लेकर सभी शिविर स्थलों पर एएनएम के साथ डेटा ऑपरेटर, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, जीविका दीदी, आशा कार्यकर्ता समेत अन्य कर्मियों की भी डयूटी लगाई गई थी।

उन्होंने बताया, वैक्सीन के प्रति लोग सकारात्मक हुए हैं। वहीं, मेगा वैक्सीनेशन कैम्प की सफलता स्वास्थ्य विभाग समेत जिले के तमाम विभागों के पदाधिकारियों एवं कर्मियों की मेहनत की बदौलत संभव हो सका है। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है । इसलिए, सभी लोगों को पूरी तरह निर्भीक होकर वैक्सीन लेनी चाहिए। यह राज्य और देशहित के साथ-साथ खुद एवं परिवार व समाज के हित में भी सबसे बेहतर कदम है।

खबरें और भी हैं...