पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Buxar
  • Zip Member Candidates Will Be Able To Spend Up To One Lakh, Ward Members Will Be Able To Spend Up To 20 Thousand, It Is Mandatory To Keep The Details Of All The Expenses

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत चुनाव:जिप सदस्य प्रत्याशी एक लाख तक कर सकेंगे खर्च, वार्ड सदस्य प्रत्याशी 20 हजार तक कर सकेंगे खर्च, सभी खर्च का ब्योरा रखना अनिवार्य

बक्सर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

होली बीतने के साथ ही मार्च महीना अब बीतने को है। मौसम में अब तल्खी देखने को मिलने लगी है। वहीं इसके साथ पंचायत चुनाव को लेकर ग्रामीण इलाकों में तल्खी देखने को मिलने लगी है। भले हीं अभी अधिसूचना जारी नहीं किया गया है। परंतु विभाग ने इसकी तैयारी कर रखी है। दुसरी ओर राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के मद्देनजर प्रत्याशियों द्वारा किए जाने वाले खर्च की सीमा तय कर दी है।

किस पद के लिए प्रत्याशी को चुनाव में कितना खर्च करना है इसको लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है। खास बात यह है कि खर्च की सीमा में पिछले चुनाव की तुलना में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहले यह माना जा रहा था कि खर्च की सीमा में 10 प्रतिशत तक की वृद्धि किया जा सकता है। परंतु आयोग द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देश के अनुसार जिला परिषद सदस्य के प्रत्याशी अधिकतम एक लाख रुपए तक चुनाव में खर्च कर सकते हैं।

40 हजार तक खर्च कर सकते हैं मुखिया प्रत्याशी
इसी तरह ग्राम पंचायत के मुखिया और सरपंच पद के 40 हजार निर्धारित की गई हैं। वहीं, पंचायत समिति सदस्य पद के प्रत्याशी 30 हजार रुपए तकखर्च कर सकते हैं। जबकि वार्ड सदस्य और पंच के पद के प्रत्याशियों के लिए खर्च की सीमा 20 हजार रुपए निर्धारित की गई है।

अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक अभ्यर्थियों को नामांकन की तिथि एवं रिजल्ट घोषणा की तिथि की अवधि में चुनाव से जुड़े सभी खर्च का ब्योरा रखना होगा। जबकि इसे चुनाव आयोग के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। बता दें कि पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासन से लेकर प्रत्याशी तक तैयारी में जुटे हुए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में भावी उम्मीदवार अपने बैनर-पोस्टर से चुनावी माहौल बनाने मे लगे हुए हैं।

सभी वर्ग की महिला प्रत्याशी को दी जाएगी भारी छूट

पंचायत चुनाव में अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग नामांकन शुल्क देना होगा। छह पदों के लिए होने वाले इस चुनाव में 250 रुपए से लेकर 2 हजार रुपए तक नामांकन शुल्क देना होगा। हालांकि आरक्षित कोटि के अभ्यर्थी को इस मामले में राहत मिलेगी। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों को आधा शुल्क ही देना होगा। पंचायत चुनाव में कोई भी उम्मीदवार किसी पद के लिए 2 से अधिक नामांकन पत्र दाखिल नहीं कर सकेगा। दूसरी ओर एक व्यक्ति एक साथ एक से अधिक पद के लिए चुनाव लड़ सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें