जीत ली जंग / कोरोना संकट के बीच दिखा देशभक्ति का जुनून राष्ट्रगान के साथ 67 प्रवासियों को दी गई विदाई

67 patriots farewell with national anthem
X
67 patriots farewell with national anthem

  • घर भेजे जाने से पहले प्रवासियों से बैंक खाता संख्या, आधार नंबर व रेलवे टिकट संबंधी विवरणी लिया गया

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

चरपोखरी. आदर्श मध्य विद्यालय, मलौर में शुक्रवार को 14 दिन का क्वारेंटाइन अवधि पूरा करने के बाद 67 प्रवासी मजदूरों को प्रखंड प्रशासन ने होम क्वारेंटाइन में रहने के लिए छुट्टी दे दी। इस मौके पर राष्ट्रगान गाकर लोगों ने देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने तथा देश से करोना महामारी को भगाने का संकल्प लिया। सभी प्रवासी मजदूरों से बैंक खाता, आधार नंबर एवं रेलवे के टिकट आवश्यक दस्तावेज लिए गए।

सभी लोगों को घर में रहने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इस मौके पर अंचलाधिकारी बिरेंद्र कुमार केंद्र प्रभारी संजय भास्कर, मोहन प्रसाद सहित इस सेंटर में काम करने वाले अन्य शिक्षक उपस्थित थे। प्रवासियों की विदाई के बाद सेंटर को पुनः सैनिटाइज किया गया। चरपोखरी प्रखंड में शुक्रवार को आने वाले लोगों को इस सेंटर में भेजा जा रहा है। देर शाम तक 35  मजदूर सेंटर में भेजे गए।
प्रखंड में 3406 व्यक्तियों को किया गया है क्वारेंटाइन, लाॅकडाउन बेअसर
स्थानीय प्रखंड में बनाए गए 80 क्वारेंटाइन केन्द्रों पर 3406 व्यक्तियों को रखा गया है। पिछले 24 घंटा में सूरत, कोलकाता, झारखंड, मुम्बई, दिल्ली, राजस्थान सहित कई अन्य प्रदेशों से यहां 243 व्यक्ति पहुंचे। प्रवासियों के आने के बाद उनकी जांच के बाद क्वारेंटाइन में भेजा जा रहा है। जो प्रवासी 14 दिनों का समय बीता चुके हैं, उन्हें घर भी भेजा जा रहा है। शुक्रवार को प्रखंड के अलग-अलग केन्द्रों से 27 व्यक्तियों की घर वापसी हुई। शनिवार को 143 व्यक्तियों को घर भेजा गया था।

पिछले 1 मई के बाद विभिन्न केन्द्रों से प्रखंड में 349 व्यक्तियों द्वारा 14 दिनों का निर्धारित समय क्वारेंटाइन में गुजारे जाने के बाद घर भेजा गया है। लाॅकडाउन 4 में पीरो में अलग-अलग दिनों दुकानों को खोलने का फार्मूला लागू नहीं हैं। सप्ताह के सभी दिनों पूरे बाजार की सभी दुकानें खुल रही हैं। वाहनों के आॅड- इवन का असर नहीं है।प्रतिदिन शाम 5 बजे के बाद पुलिस की वाहन घूमकर दुकानों को बंद करा रही है।
ईटहना ब्रह्म बाबा स्थान पर 400 प्रवासियों को भोजन कराया
कृष्णागढ़ थाना क्षेत्र के बड़का ईटहना गांव अवस्थित ब्रह्म बाबा स्थान पर लॉकडाउन-4 में फंसे प्रवासी श्रद्धालुओं को भोजन कराया गया। यह कार्य स्थानीय गांव के बसंत सिंह द्वारा लंगर चलाकर पुड़ी, सब्जी, बुनिया खिलाया गया। लॉक डाउन के दौरान करीब 400 महिला पुरुष श्रद्धालु ब्रह्म स्थान के पास पूजा पाठ करने आये थे। जिसमें आरा, पटना, बक्सर, जहानाबाद, पूर्णिया, मुंगेर, नालंदा, वारसलीगंज, नवादा, गया से आए हुए लोग अपने घर नहीं लौट सके है। उनकी लाचार एंव असहाय अवस्था को देखकर क्षेत्र के बेअंत पहलवान ने अपने भाई को भोजन कराने की बात कही गयी। इसपर दोनों किसान भाइयों ने ब्रह्म बाबा के पास ठहरे लोगों को खाना खिलाया गया।
क्वारेंटाइन सेंटर में बिना दूध की मिलती है चाय
संदेश प्रखंड के  कवारेंटाइन सेंटर का हाल जानने भारतीय क्रांतिवीर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष वैद्यराज कृष्ण पासवान सदस्यों के साथ मध्य विद्यालय बागा के पास पहुंचे। जहां 35 प्रवासी मजदूर को कवारेंटाइन में रखा गया है। मजदूरों ने पार्टी अध्यक्ष को बताया हमें दोनों टाइम चावल खाने के लिए मिलता है। अच्छा सब्जी नहीं बनने से सब्जी बाहर फेंक दिया जाता है। नाश्ता में चना -गुड़ मिलता है।

बगैर दूध के लाल चाय उसमें भी चीनी कम रहता है । सुबह 11 बजे खाना खाने के बाद रात में खाना मिलता है। दोपहर में भूख लग जाती है । खाना मेन्यू के अनुसार नहीं दिया जाता है । मालूम हो सेंटर में कोरी, सुंदरपुर, बागा, काजीचक गांव के कुल 35 लोग हैं। मजदूरों ने बताया 35 में 10 लोगों को जरूरी किट तक नहीं मिली है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना