पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:चरपोखरी में अधिकारियों ने किसानों को बताए रोजगार के तरीके

चरपोखरी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रखंड के नगरी गांव में अंत्योदय चेतना मंडल के तत्वावधान में नाबार्ड के मार्गदर्शन में अंत्योदय राधे- कृष्ण किसान क्लब नगरी द्वारा विशेषज्ञ से मिलिए कार्यक्रम के तहत “किसान और स्वावलम्बन: अवसर और चुनौतियों” विषयक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन संयुक्त रूप से कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ पीके द्विवेदी, डीडी एम नाबार्ड रंजीत सिन्हा, एलडीएम पंजाब नेशनल बैंक जेके वर्मा, आरसेटी के निदेशक सत्येंद्र कुमार एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी विभेष आनंद ने संयुक्त रूप से किया।

किसानों को संबोधित करते हुए कृषि वैज्ञानिक डॉ पीके द्विवेदी ने कहा कि पारम्परिक कृषि के द्वारा आज पुर्ण स्वावलम्बन एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। हमें अपने कार्यक्रमों को स्थानीय परिवेश और मांग के अनुरूप जैविक खेती, पशुपालन, दुधारू पशुओं का बहुगुणन, देशी मुर्गी, अन्डा उत्पादन, सब्जी एवं फलों की खेती, सघन मछली पालन के अतिरिक्त समूह बनाकर अपने उत्पादों के विपणन के लिये पहल करनी होगी।

इससे हमें मासिक, साप्ताहिक एवं नियमित आय के अतिरिक्त स्वरोजगार के अवसर सृजन करने में सुविधा होगी । वहीं आर सेटी के निदेशक श्री सत्येंद्र कुमार ने कहा कि विभिन्न प्रकार के कृषि से जुड़े व्यवसायिक प्रशिक्षण में नि: शुल्क भाग लेकर किसान खुद का स्वरोजगार खड़ा कर सकते है, जिसमें आपको बैंक भी मदद करेगा ।

उन्होंने अपने यहां संचालित विभिन्न ट्रेंडों पर विस्तार से जानकारी दु। ग्राम सम्पर्क अभियान के तहत पंजाब नेशनल बैंक, भोजपुर के एल डी एम पंजाब नेशनल बैंक श्री जे० के० वर्मा ने बताया कि युवा नए टेक्नोलॉजी के माध्यम से कृषि एवं स्वावलम्बन की चुनौती को अवसर में बदलें । आज समूह बनाकर महिलाएं स्वरोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser