पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हादसा:सितंबर में एक दिन में सबसे ज्यादा हुई 16 एमएम बारिश, ठनका से 3 की मौत

चेनारी/काराकाट12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • खेत घूमने गए थे किसान, बारिश आई तो पेड़ के नीचे छिपे, यही जानलेवा हुआ

सितंबर महीने के पंद्रह दिनों में पहली बार एक साथ मंगलवार को एमएम बरसात हुई। इस वर्षा से उमस भरी गर्मी और खेतों में फैल रहे धान फसल के गलका रोग से राहत जरूर मिली, परंतु तीन किसानों की जान चली गई। चेनारी के खुर्माबाद में खेत घूमने गए किसान धीरेंद्र रजक और जगनारायण पांडेय की ठनका से मौत हुई तो काराकाट के इब्राहिमपुर कछवां में कमला भुईयां की जान चली गई। ये तीनों घटनाएं मंगलवार दोपहर बाद की है। जिससे खुर्माबाद और इब्राहिमपुर कछवां में कोहराम मच गया।

चेनारी के खुर्माबाद में ये दोनों किसान गांव के उत्तर खेत घूमने गए थे। जब बिजली चमकने लगी तो एक पेड़ के नीचे आकर छुप गए। जैसे ही पेड़ के नीचे पहुंचे की 35 वर्षीय धीरेंद्र रजक और 65 वर्षीय जगनारायण के बगल में ठनका गिरी और दोनों की मौत हो गई। कछवां के इब्राहिमपुर का कमला भुईयां भी खेत घूमने सोन नदी के किनारे गया था। ठनका की चपेट में आ गया।

धान की फसल को राहत, पर तीन परिवारों के लिए काल बनी बारिश

सितंबर में अधिकतम 11 एमएम बारिश इससे पहले हुई थी

सितंबर महीने में दिनों तक इस तरह की बरसात नहीं हुई। इससे पहले अधिकतम 11 एमएम वर्षा हुई थी। वह भी तीन दिनों में। 15 सितंबर को वर्षा 16 एमएम हुई। जिससे किसानों को राहत तो मिली, परंतु बिजली गिरने से तीन लोगों की जान भी चली गई। इससे पूर्व में छह मिली मीटर और पांच मिली मीटर वर्षा आंकी गई थी। बिक्रमगंज कृषि अनुसंधान केंद्र के कर्मी बहादुर पासवान ने बताया कि मंगलवार की वर्षा सितंबर महीने की सर्वाधिक वर्षा है। इससे फसल को काफी राहत मिलेगी। बारिश खरीफ के लिए फायदेमंद है।

बिक्रमगंज: ननिहाल आया युवक झुलसा

थाना क्षेत्र के बहुआरा गांव में मंगलवार को ठनका गिरने से एक युवक बुरी तरह झुलस गया। घटना के बारे में बताया जाता है कि बहुआरा गांव निवासी युवक अपने मामा के घर चांदी इंग्लिश आया था कि मंगलवार को देर शाम तेज गर्जन के साथ अकाशकीय बिजली गिरी जिससे वह बुरी तह से झुलस गया है। उसे रेफर कर दिया गया।

परिजनों को मिलेगा चार-चार लाख मुआवजा

चेनारी प्रखंड में खुर्माबाद के समीप ठनका गिरने से हुई दो लोगों की मौत के बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनील कुमार गौतम ने घटना स्थल पर पहुंचकर परिजनों को चार-चार लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की। वहीं इब्राहिमपुर कछवां में पूर्व मुखिया त्रिपुरारी सिंह, मनोज तिवारी, विरेंद्र सिंह, बदन सिंह, धर्मेंद्र ने मुआवजे का आग्रह किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें