पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:कोरोनावायरस के दौरान लगे लॉकडाउन में घर लौटे प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए सरकार है कृतसंकल्पित

चेरियाबरियारपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चेरियाबरियारपुर में पर्यावरण संरक्षण के लिए मनरेगा के तहत शुरू किया गया पौधरोपण अभियान

प्रखंड क्षेत्र में मंगलवार को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के अंतर्गत गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत पाैधरोपण कार्यक्रम से हुई। पंचायत के विश्वकर्मा चौक के पास कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए डीडीसी सुशांत कुमार ने कहा कि ऐसे अभियान द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण रोकने को लगे लॉकडाउन के कारण घर लौटे प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने की योजना है।

उन्होंंने आगे कहा कि सरकार चाहती है कि कोरोना काल में प्रवासी मजदूरों को काम के लिए भटकना नहीं पड़े। उन्हें मनरेगा के साथ साथ प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन हरियाली अभियान आदि योजनाओं में रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभिन्न तालाबों के तटबंध पर भी पौधरोपण का लक्ष्य निर्धारित है। मनरेगा के तहत जितनी भी योजनाएं संचालित हैं उसमें सिर्फ़ प्रवासी मजदूरों को ही लगाने की योजना है। इस अवसर पर डीडीसी ने कार्यक्रम में आए मजदूरों से बातचीत कर उन्हें हर हाल में रोजगार उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाया।

कहा कि विभिन्न प्रदेशों से लौटे मजदूरों की सूची प्रखंड स्तर बनाई गई है। सभी प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। बीडीओ कर्पूरी ठाकुर ने बताया कि जो किसान अपनी जमीन पर पौधरोपण करेंगे उन्हें प्रत्येक युनिट दो सौ रुपए प्रति माह 14 सौ रुपए की दर से भुगतान किया जाएगा। पीओ रामानुज कुमार सिंह ने किसानों को भी इस कार्यक्रम से जुड़ने की अपील की  जिससे पर्यावरण असंतुलन की समस्या दूर हो। मौके पर जेई मृत्युंजय कुमार, जेई रामनरेश यादव, मुखिया रामदेव पोद्दार, किसान दीपक कुमार आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें