पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:चेरियाबरियारपुर पीएचसी में अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस पर हुआ स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन, दी गई जरूरी सलाह

चेरियाबरियारपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डाॅ पृथ्वीराज ने कहा- वृद्धावस्था में शरीर के कमजोर होने के साथ ही कई प्रकार की बीमारियों होती हैं

अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस के अवसर पर गुरुवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य जांच सह जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। आयोजन की जानकारी देते हुए पीएचसी प्रभारी डाॅ पृथ्वीराज ने बताया कि वृद्धावस्था में शरीर के कमजोर होने के साथ ही कई प्रकार की बीमारियों से ग्रसित होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके बारे में लोगों को जागरुक करने के लिये अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान 01 से 07 अक्टूबर तक प्रखंड के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में वृद्ध एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच व जागरुकता शिविर का आयोजन किया जाएगा।

वृद्धावस्था में शरीर के कमजोर होने के कारण कई प्रकार की बीमारियां विशेषकर मधुमेह होने लगता है

इन शिविरों में स्वास्थ्य जांच के साथ साथ दवाओं का वितरण किया जाएगा। स्वास्थ्य प्रबन्धक ने कहा कि वृद्धावस्था में शरीर के कमजोर होने के कारण कई प्रकार की बीमारियां विशेषकर मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गठिया, पार्किंसन्स मनोभ्रंश, अल्जाइमर, हृदय रोग, कान, आंख इत्यादि रोगों से ग्रसित होने की संभावना बढ़ जाती है।

इसी को ध्यान में रखते हुए लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस का आयोजन किया जाता है। क्षेत्र में एएनएम व आशा कार्यकर्ता द्वारा बुजुर्गों को नियमित स्वास्थ्य जांच हेतु सलाह दी जाती है और उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ वेलनेस सेंटर और स्वस्थ उप केंद्र पर नियमित जांच के लिए प्रेरित किया जाता है। कार्यक्रम में 102 बुजुर्गों की स्वास्थ्य जांच कर दवा का वितरण किया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें