पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विधानसभा चुनाव:भयमुक्त और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए अर्द्धसैनिक बल की 119 कंपनी आई, 50 हजार से अधिक लोगों पर 107 का नोटिस

छपराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चार हजार वाहन चुनाव कार्य में लगाए जाएंगे, जिले के 1300 पुलिस बल के जवान व 350 पुलिस अफसर रहेंगे तैनात
  • डीटीओ ने तैयारी को लेकर की बैठक, मतदानकर्मियों को भी बूथों पर कोविड से बचाव के लिए सेनेटाइजर व ग्लब्स दिया जाएगा

सारण जिले में 10 विधानसभा क्षेत्र में चुनाव होना है। इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। शांतिपूर्ण मतदान करने के लिए जिला पुलिस बल के अलावे अर्द्ध सैनिक बल भी बूथों पर तैनात रहेगा। 50 से अधिक कंपनी आ चुकी है। चुनाव के लिए करीब 119 कंपनी बुलाई गई है। सारण की 13 सौ पुलिस बल के जवान व 350 पुलिस अफसर तैनात रहेंगे।

मंगलवार को विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर डीएम सुब्रत कुमार सेन व एसपी धूरत सायली ने संयुक्त रुप से प्रेस कॉन्फरेंस किया। डीएम सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि प्रशासन सजग है। मतदाता निश्चित होकर अपने - अपने मतदान केंद्राें पर शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान करेंगे। बूथों की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

कोविड प्रोटोकॉल पर पालन किया जाएगा,इसकी तैयारी हर स्तर पर की जा रही है। डीएम ने बताया कि समुचित संख्या में पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। कोविड को लेकर मतदान केंद्र पर हेल्प डेस्क भी बनेगा। मतदान केंद्र पर नि:शुल्क हैड ग्लब्स दिया जाएगा, जबकि फेस मास्क मतदाताओं को खुद से लगाकर आना होगा। बूथों पर सफेद गोल घेरा बनाया जाएगा। मतदान कर्मियों को भी बूथों पर कोविड से बचाव के लिए हैड सेनेटाइजर व ग्लब्स दिया जाएगा।
टोल फ्री नंबर 1950 को वोटर हेल्पलाइन के तौर पर जारी किया गया
मतदाताओं की सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 1950 को वोटर हेल्पलाइन के तौर पर जारी किया गया है। इसके अलावा आदर्श आचार संहिता के प्रभावी अनुपालन के लिए आम मतदाताओं के हित में सीविजील एप भी लॉन्च किया गया है। सभी मतदाता इस एप के माध्यम से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।

मतदान के दिन दो-दो बैलट यूनिट लगाया जाएगा
डीएम ने बताया कि नाम वापसी के बाद भी जिले के 10 विधानसभा क्षेत्रों में से चार विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों की संख्या अधिक रहने के कारण मतदान के दिन दो -दो बैलट यूनिट लगाया जाएगा। मांझी में 16,तरैया में17, मढ़ौरा में 22 व छपरा में 16 प्रत्याशियों के चुनावी मैदान में होने के कारण इस तरह की स्थिति उत्पन्न हुई है। प्रत्येक मतदान केंद्र पर अतिरिक्त बैलट यूनिट लगाए जाएंगे। हालांकि वीवी पैट और सीयू एक-एक ही लगाए जाएंगे।

डीएम सुब्रत सेन ने बताया कि विधानसभा चुनाव को लेकर विभिन्न कोषांग आपस में समन्वय बनाकर संबंधित कार्यों को समय सीमा के भीतर पूरा करने में लगे हुए हैं। सामग्री कोषांग पूरी तरह से सक्रिय है और चुनाव से संबंधित एक-एक मटेरियल को तैयार करने में लगा हुआ है। इस बार कोविड-19 को ले सामग्री कोषांग विशेष रूप से तैयारी में जुटा है। कोविड से बचाव के लिए किट तैयार किया जा रहा है जो चुनाव कार्य में लगे पदाधिकारियों से लेकर कर्मियों को उपलब्ध कराया जाएगा।

जिले में 50 हजार से अधिक लोगों को 107 का नोटिस,पांच हजार पर सीसीए की कार्रवाई
एसपी धूरत सायली ने बताया कि चुनाव भयमुक्त वातावरण में संचालित करने के लिए पुलिस प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। अभी तक पांच हजार लोगों पर सीसीए के तहत कार्रवाई की गई है। बड़े पैमाने पर आर्म्स को जब्त किया गया है।पचास हजार लोगों पर 107 की तहत कार्रवाई की गई है। एक मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन भी किया गया है।

शराब बरामदगी के के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है विभिन्न थाना क्षेत्रों में 7000 लीटर शराब की बरामदगी हुई है इसके अलावा 4000 से अधिक एनबीडब्ल्यू का डिस्पोजल किया गया है इस चुनाव को सामान्य एवं निष्पक्ष वातावरण में कराने में काफी सहायता मिलेगी। एसपी ने बताया कि 55 लाख रुपये की बरामदगी भी हुई है और आचार संहिता उल्लंघन के 20 केस विभिन्न थानों में दर्ज कराए गए हैं।

प्रेक्षकों के नंबर सार्वजनिक किया गया
डीएम ने बताया कि किसी भी प्रकार की कोई शिकायत पर प्रेक्षक के स्तर पर भी पहल की जा रही है। सभी प्रेक्षकों का मोबाइल नंबर भी सार्वजनिक कर दिया गया है। किसी भी प्रकार की कोई अनिमियतता की आशंका पर मतदाता या प्रत्याशी प्रेक्षक से भी अपनी शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा वीडियो सर्विलेंस टीम भी अपने स्तर से सभी क्षेत्रों में सक्रिय है।

चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के व्यय पर भी नजर रखी जा रही है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि विधानसभा चुनाव में पुलिस बल की कमी नहीं होने दी जाएगी। समुचित संख्या में अर्धसैनिक बल जिला को उपलब्ध हो गए हैं। इस कारण प्रत्येक मतदान केंद्र पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की जाएगी।

भयमुक्त वातावरण में मतदाता लोकतंत्र के महापर्व में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करेंगे। अर्द्ध सैनिक बल संवेदनशील विधानसभा क्षेत्रों में स्थानीय पदाधिकारियों के सहयोग से नजर भी रखे हुए हैं और जरूरत पड़ने पर छापेमारी में भी साथ दे रहे हैं।
चार हजार वाहन चुनाव कार्य में लगेंगे
चुनाव कार्य के लिए करीब चार हजार वाहन की जरूरत है। इस बार स्कूल के बस आदि वाहनों का उपयोग किया जायेगा। इस संदर्भ में डीटीओ ने स्कूल संचालकों के साथ बैठक कर लिया है। यहां बता दें कि कोरोना काल में स्कूल भी बंद है। सड़कों पर वाहनों को जब्त करने के लिए तैयारी की जा रही है। वाहन मालिकों को नोटिस कर जमा करने का निर्देश दिये गये है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें