पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लूट:दो बाइक से आए 5 बदमाशों ने सीएसपी कर्मी पर तानी पिस्टल और लूट ले गए 2.70 लाख

मढौरा/छपरा22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिवगंज ब्रह्मस्थान के पास पीएनबी के ग्राहक सेवा केंद्र में हुई घटना, बदमाशों ने लगा रखा था मास्क

थाना क्षेत्र के शिवगंज ब्रह्मस्थान के पास संचालित एक पीएनबी बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र से दिनदहाड़े अपराधियों ने 2.70 लाख की लूट को अंजाम दिया। घटना दोपहर दो बजे के करीब की बताई गयी है। जानकारी के अनुसार दो बाइक पर पांच की संख्या में अपराधी ग्राहक सेवा केंद्र में पहुंचे। पहले कैश होने की जानकारी ली फिर पिस्तौल के बल पर तकरीबन पौने तीन लाख रुपये की लूट कर चलते बने। घटना की सूचना पुलिस को मिलते ही हड़कंप मच गया। मढौरा थाना पुलिस और डीएसपी मढ़ौरा ने मौके पर पहुंचकर मामले की जांच में जुट गए। पुलिस ने अपराधियों की जानकारी जुटाने के साथ उनकी धड़-पकड़ का प्रयास शुरु कर दिया गया है।
सेंटर पर नहीं लगा था सीसीटीवी
सीएसपी ब्रांच में सुरक्षा के लिए सीसी कैमरा नही लगाया गया था। इससे घटना का कोई फूटेज मिल सके इसकी भी संभावना खत्म हो जाती है। बातचित में संचालक ने स्वीकार किया की उसने सीएसपी ब्रांच में सीसी कैमरा नहीं लगावाया था लेकिन इसे जल्दी लगवाने वाला था।

अपराधियों ने सड़क पर ही लगा दी थी बाइक
दिन दहाड़े पंजाब नेशनल बैंक शिवगंज ब्रह्मस्थान स्थित सीएसपी में पहुंचे लुटेरों ने बड़े साइज का मास्क पहन रखी थी। जिस समय वे सीएसपी में पहुंचे एक मात्र महिला कर्मी ग्राहकों को पैसा देने का काम कर रही थी। लूटेरों ने अपनी बाइक सड़क पर ही लगा रखी थी। इसमें से तीन सीएसपी में आकार कैश होने की पहले जानकारी ली।

डीएसपी ने लोहे का गेट लगाने को कहा था
मढ़ौरा डीएसपी इन्द्रजीत बैठा ने एक सप्ताह पहले ही चेतावनी दी थी। डीएसपी ने फोन पर बताया कि संचालक की घोर लापरवाही है। उन्होंने पंद्रह दिन पहले खुद से संचालक को लोहे का गेट लगाकर खिड़की से रुपये का लेनदेन करने की हिदायद दी थी। इसके बाद भी लापरवाही बरती गयी है।

सीएसपी संचालक की जुबानी
सीएसपी संचालक मढ़ौरा बिक्रमपुर निवासी अनीश कुमार का कहना है कि डेढ़ बजे के करीब पीएनबी शाखा शिवगंज से रुपये लेकर अपने सीएसपी ब्रांच में पहुंचा था। स्टाफ सुनीता कुमारी एवं चंदन को रुपये देकर वह कुछ काम से निकल गया था। घटना के समय सुनीता अकेली थी। इसी बीच दो बाइक पर सवार करीब पांच की संख्या में बदमाश पहुंचे। सड़क पर ही बाइक खड़ी कर दी थी। तीन ग्राहक बनकर सीएसपी के अंदर आए और पूछा कि कैश है। हां बोलने के बाद दूसरे ने िपस्तौल तान दी। भय दिखा कर सारे पैसे लेकर चलते बने।

पीड़ित के भाई से पहले हो चुकी है लूट
पीड़ित संचालक अनिश कुमार के बड़े भाई के साथ भी अपराधियों ने लूट की घटना को अंजाम दे चुके हैं। अनिश के बड़े भाई बबलू कुमार सिंह का एक सीएसपी ब्रांच था। करीब छह महीने पहले चंदा गांव में अपराधियों ने पिस्तौल के बल पर लाखों रुपये की राशि लूट ली थी।

30% में सीसीटीवी खराब,10% में नहीं हैं, 5% सीएसपी में ही कैमरा
आये दिन बैंकों और सीएसपी में लूट की घटनाएं होती है लेकिन उसका सीसीटीवी में कैद नहीं हो पाता है। इसका मुख्य वजह है कि अभी भी 30 फीसद बैंक शाखाओं में सीसीटीवी खराब है। इसमें ग्रामीण इलाके के ज्यादातर बैंक है। दैनिक भास्कर की टीम ने शहर से लेकर गांव के तमाम बैंकों की पड़ताल की तो सुरक्षा में छेद सामने आये। कहीं सुरक्षा गार्ड थ तो कहीं गायब था। कई बैंकों में सीसीटीवी काम करते नहीं पाये गये। पड़ातल में यह बता सामने आया कि जिले में कुल 209 बैंक शाखाएं है। जिसमें 30 फीसद बैकों में लगे सीसीटीवी में तकनीकी खराबी सामने आयी और 10 फीसद अभी भी बैंकों में सीसीटीवी लगा ही नहीं है। यह विभागीय रिपोर्ट है। अभी भी कई बैंकों में सुरक्षा के नाम पर केवल चौकीदार की तैनाती की गई है।जिसके कारण आये दिन हंगामा तोड़फोड़ होते रहता है। वहीं जिले के महज 5 फीसद सीएसपी में ही सीसीटीवी कामयाब है। बाकी सब भगवान भरोसे है। हाल के दिनों में सबसे अधिक लूट सीएसपी में ही हुआ है।30% में सीसीटीवी खराब,10% में नहीं हैं, 5% सीएसपी में ही कैमरा

खबरें और भी हैं...