पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयुष्मान में होगा सुधार:मरीजों से लिये गए फीडबैक और सुझावों के आधार पर आयुष्मान में होगा सुधार

छपरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। जिसके तहत बीपीएल परिवार के लोगों को सरकारी व निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा मुहैया कराकर आयुष्मान बनाने की सफल प्रयास किया जा रहा है। आयुष्मान भारत योजना के सफल क्रियान्वयन को लेकर केंद्रीय टीम ने जिले के सदर अस्पताल समेत निजी अस्पतालों का जायजा लिया। इस दौरान टीम के सदस्यों ने अस्पतालों में उपलब्ध सेवाओं के बारे में जानकारी ली। टीम के सदस्यों चिकित्सकों व कर्मियों से भी इलाज के बारे में पूछताछ किया तथा यह जानने प्रयास किया गया कि इलाज में किसी तरह की समस्या आ रही है। योजना में कहा पर सुधार की आवश्यकता है। चिकित्सकों से मिली जनकारी के आधार रिपोर्ट तैयार की जाएगी तथा सुझावों पर अमल किया जायेगा।

केंद्रीय टीम में कन्सलटेंट डॉ यशवंत, नेशनल हेल्थ एजेंसी दिल्ली के कन्सलटेंट आशुतोष कुमार, एसपीओ डॉ. सुरेंद्र कुमार, बीएसएसएस पटना के फाइनेंस मैनेजर सिकंदर कुशवाहा शामिल थे। टीम ने अस्पतालों के दौरा करने के बाद जिला स्वास्थ्य समिति में बैठक कर सिविल सर्जन व डीपीएम से जानकारी ली। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा, डीपीएम अरविन्द कुमार, आयुष्मान भारत के प्रमंडलीय समन्वयक संजय कुमार यादव समेत अन्य मौजूद थे।
डॉक्टरों से मिली जानकारी के बारे में रिपोर्ट तैयार करेंगे अधिकारी

वर्ष 2011 के सामाजिक-आर्थिक एवं जातिगत जनगणना में चिन्हित गरीब परिवारों को इस योजना का पात्र बनाया गया है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभार्थी परिवार पैनल में शामिल सरकारी या निजी अस्पतालों में प्रति वर्ष 5 लाख रूपये तक कैशलेस ईलाज करा सकते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए उम्र की बाध्यता एवं परिवार के आकार को लेकर कोई बंदिश नहीं है। योजना को संचालित करने वाली नेशनल हेल्थ एजेंसी ने एक वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इसके जरिये लाभार्थी यह जान सकते हैं कि उनका नाम लिस्ट में शामिल है या नहीं. लिस्ट में नाम जांचने के लिए mera.pmjay.gov.in वेबसाइट देख सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती है। 60 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार देती है।

आयुष्मान भारत के तहत कई रोगों का मुफ्त इलाज
आयुष्मान भारत योजना के तहत हड्डी, ऑर्थो, बर्न, नसबंदी, प्रसव, नवजात शिशु, इमरजेंसी रूम पैकेज, जानवर के काटने पर इलाज, शरीर के अंग के टूटने पर प्लास्टर, फूडप्वाइजनिंग, हाई फीवर का इस टीनएज, नवजात शिशु, जनरल सर्जरी, जनरल मेडिसिन आदि के मुफ़्त ईलाज का प्रावधान है।

मरीजों से भी पूछताछ
जिले के सरकारी व निजी अस्पतालों में आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाजरत मरीजों से भी केंद्रीय टीम के सदस्यों ने फीडबैक लिया। मरीजों को मिल रही स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में पूछताछ की। मरीजों से सेवाओं में बदलाव के लिए भी सुझाव लिये गये। मरीजों से अस्पतालों में मिल रही सेवाओं से संतुष्टी जातायी। केंद्रीय टीम के के सदस्यों ने बताया कि मरीजों से मिले सुझावों के आधार पर बदलाव किया जायेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser