पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गिरफ्तारी:महाराजगंज सांसद के विकास कोष से चेक का क्लोन बनाकर 89 लाख की फर्जी निकासी करने वाला बादमाश झारखंड में गिरफ्तार

छपरा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गिरफ्तार आरोपी। - Dainik Bhaskar
गिरफ्तार आरोपी।
  • चेक क्लोन करके महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के बैंक आफ बड़ौदा में आरटीजीएस किया गया

बिहार के महाराजगंज के बीजेपी सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल के सांसद ऐच्छिक कोष के खाते से चेक क्लोन कर 89 लाख रुपए की अवैध निकासी के मामले में झारखंड के साहेबगंज के तलबन्ना निवासी अतुल शक्ति नामक युवक की गिरफ्तारी बुधवार को हुई है। बताया जाता है कि इस मामले को लेकर आर्थिक अपराध इकाई पटना से एक पुलिस निरीक्षक विनायक कृष्ण के नेतृत्व में पुलिस अधिकारी व पुलिस बल के साथ में नगर थाना पुलिस के सहयोग से साहेबगंज रेलवे स्टेशन परिसर से आरोपी युवक को गिरफ्तार करने की बात सामने आ रही है।

बताया जा रहा है कि उक्त युवक कोलकाता में रहता था और सुबह बुधवार को किसी ट्रेन से साहिबगंज पहुंचा था। इसकी भनक पुलिस की थी। पुलिस ने पहले से ही ख्याल रखा था और उक्त युवक को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। महाराजगंज के बीजेपी सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल के सांसद क्षेत्र विकास कोष से 89 लाख के फर्जीवाड़े के मामले को लेकर केन्द्रीय गृह सचिव ने बिहार के मुख्य सचिव से रिपोर्ट तलब की थी। जांच की अद्दतन स्थिति से सांसद को भी अवगत कराया जा रहा है।इसके पहले भी महाराष्ट्र पुलिस ने आरोपी बैंक खातेदार को अहमदनगर से पहले ही धर दबोचा है।मुख्य सचिव ने सारण डीएम से भी मामले की गहराई से जांच करके रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया था।

युवक कोलकाता में रहता था और सुबह ट्रेन से साहिबगंज पहुंचा था, पुलिस ने पहले से ही कर रखी थी तैयारी

दो पर हुई है चार्जशीट और तीन अपराधियों की हुई गिरफ्तारी
आर्थिक अपराध इकाई ने दो अभियुक्तों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी है। दो अभियुक्तों विनय सिंह उर्फ विन्सन सोय उर्फ राजा ओझा उर्फ प्रिंस विलियम उर्फ मो. शहाबुद्दीन और जगजोत सिंह के विरुद्ध न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में आरोपपत्र दाखिल किया गया है। इस मामले में अप्राथमिकी अभियुक्त वेद प्रकाश उपाध्याय उर्फ संजय प्रकाश उपाध्याय उर्फ प्रेम प्रकाश उपाध्याय, प्राथमिकी अभियुक्त संदीप मांगी लाल कोठारी, अप्राथमिकी अभियुक्त गणेश विट्‌ठल और श्रवण मल्लया के खिलाफ जांच जारी है।

^इस मामले में जिला योजना पदाधिकारी, बैंक के शाखा प्रबंधक तथा अन्य वरीय अधिकारियों की संलिप्तता हो सकती है।जिसकी सूक्ष्म जांच होनी चाहिए।ताकि दोषियों को दंडित किया जा सके। मैने गृह मंत्री, वित्त मंत्री तथा लोकसभा अध्यक्ष से इस बाबत शिकायत की है।
जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, सांसद, महाराजगंज

छपरा के बैंक आफ बड़ौदा शाखा से हुआ था फर्जीवाड़ा, भुगतान नहीं होने पर हुआ खुलासा

जिला योजना शाखा ने शहर के हथुआ बाजार के समीप बैंक आफ बड़ौदा के मुख्य शाखा में सांसद क्षेत्रीय विकास कोष का खाता है।इसी बैंक में खाता संख्या 12380100016890 है।इसी खाते से एक बार 42 लाख तथा 47 लाख रुपए का फर्जीवाड़ा किया गया है। इस रुपए को माना जा रहा है कि चेक क्लोन करके महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के बैंक आफ बड़ौदा शाखा में आरटीजीएस किया गया है।सारे पैसे खातेदार संदीप मांगीलाल कोठारी के खाते में ट्रांसफर किए गए हैं।रुपये का ट्रांसफर नौ महीने पहले ही 4 नवंबर को ही हुआ था।हैरत करने वाली बात यह है कि इस बात की जानकारी बैंक ने महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल को भी नहीं दी गई थी। फरवरी माह में जब एक योजना के भुगतान को लेकर बैंक ने एक ठेकेदार को बताया कि खाता ही होल्ड पर है।

खबरें और भी हैं...