हाइटेक नकल:बीएड परीक्षा: आरजे कॉलेज में ब्लूटूथ से नकल करते पकड़ा गया परीक्षार्थी

छपरा19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वुलैन कैंप में व्यवस्थित था डिवाइस, उतारने पर पता चला

जेपीविवि में बीएड फर्स्ट ईयर की परीक्षा के दौरान शुक्रवार को ब्लूटूथ के माध्यम से नकल करने की हाईटेक टेक्निक भी काम नहीं आई। शुक्रवार को बीएड परीक्षा के तीसरे दिन रामजयपाल कॉलेज के एनसीसी बरामदे के पास परीक्षा दे रहे एक छात्र के बार-बार धीमी-धीमी आवाज में बात करने पर एक वीक्षक को शक हुआ। इस दौरान उक्त परीक्षार्थी से पूछे जाने पर उसने किसी से भी बात करने की बात को खारिज कर दिया। हालांकि वीक्षक क द्वारा लगातार मॉनिटरिंग के बाद उसे कॉपी समेत प्राचार्य कक्ष में लाया गया।

जांच के क्रम उक्त परीक्षार्थी द्वारा सिर पर पहने गए वुलेन टोपी को उतारने पर वहां से ब्लूटूथ डिवाइस बरामद किया गया। शुक्रवार को जेपीविवि के रजिस्ट्रार प्रो.आरपी बबलू ने बीएड परीक्षा का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान वे परीक्षा की व्यवस्था से संतुष्ट दिखे। हालांकि उन्होंने परीक्षा में कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने की बात कही। शुक्रवार को कोर्स 3 अंतर्गत लर्निंग एंड टीचिंग सब्जेक्ट की परीक्षा आयोजित किया गया। मालूम हो क रामजयपाल कॉलेज परीक्षा केन्द्र पर सिर्फ छपरा व गोपालगंज के बीएड कॉलेजों के परीक्षार्थियों की परीक्षा चल रही है। वहां शुक्रवार को कुल 448 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए जबकि 8 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।
पकड़े जाने के बाद परीक्षा से निष्कासित किया गया
वहीं संबंधित मोबाइल फोन के दूसरे तरफ कॉल से जुड़ा पाया गया। उधर मामला सामने आने के बाद नकल की हाईटेक टेक्निक अपनाने वाले परीक्षार्थी को तत्काल शेष परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया। पकड़ा गया परीक्षार्थी मथुरा सिंह टीचर ट्रेनिंग कॉलेज का छात्र धीरज कुमार राय बताया जाता है।

खबरें और भी हैं...