पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:अच्छी रचना के लिए भावना की नदियाें में गोते लगाएं

छपरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राष्ट्रीय स्तर पर वर्चुअल कार्यक्रम में कलाकरों के साथ जुड़कर कवि संतोषनंद ने साझा किए अनुभव

देश के जाने माने प्रख्यात गीतकार व कवि संतोषानंद द्वारा इक प्यार का नगमा ...वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम छपरा में वर्चुअल तौर पर किया गया। जिसमें यहां के कलाकारों के साथ जुड़कर संतोषानंद जी ने जीवन के अनुभव और संगीत को शेयर किये। सारण की दो बेटियां लोकगायिका प्रिया रानी व रुचि रंजन ने जुड़कर संगीत की प्रस्तुती दी। जिसमें संगीतकार संतोषानंद जी ने अपने जीवन के अनुभव को भी शेयर किया। मंच का संचालन संतोषानंद जी की पुत्री शैली आनंद कर रही थी।

वर्चुअल कार्यक्रम में संतोषानंद जी के रचित एक प्यार का नगमा है...,जिंदगी का न टूटे लड़ी,जो प्यार कर गये वो लोग और थे जैसे कई प्रसिद्ध गीतों को लोकगायिका रुचि सिंह व प्रिया रानी ने बेहतर तरीके से प्रस्तुत की। संतोषानंद जी ने दोनों गायिका की गीतों की सराहना की। इस दौरान दर्शकों ने पूछा कि संतोष जी द्वारा जितनी रचित गाने है उसमें शब्द और भावना इतनी गहराई से कहां से आती है। इस पर संतोषानंद जी ने दर्शकों के बीच शेयर किया कि संगीत और रचना एक नदियां है।

आप जो जिंदगी में भोगे होते है,उसको सोचे,वहीं शब्द है वहीं रचना है। रचना करने के लिए आप पूरी तरह से भावना में डूब जाये। जैसे नदी में गोता लगाएंगे तो कोई न कोई मछली जरूर मिलती है। वैसे ही भावना रुपी सागर में आप गोता लगाये शब्द और अच्छी रचना अपने आप निकल आयेगी। इस बीच एक दर्शक ने एक प्यार का नगमा है...का सेकंड वर्जन लाने की इच्छा जताई। जिसमें संतोषानंद जी ने कहा कि जरूर लाया जा सकता है वह मनोज कुमार वह लक्ष्मीकांत प्यारे लाल कलाकार को लाये,जरुर आयेगी।

दर्शकों ने मनोज कुमार और राजकपूर के साथ किये गये कार्य अनुभव को जानना चाहा। जिस पर संतोषानंद जी ने कहा कि राजकपूर राजकपूर साहब थे,उनका अंदाज अपना था। मनोज कुमार का अपना रहा है। दोनों व्यक्ति बड़े ही निराला और प्रेमी रहे। इसके पूर्व संतोषानंद जी ने रेडियो पर सबसे अधिक उनके गाने गाये जाने व पंसद किये जाने पर अपना अनुभव व तर्क को दर्शकों के बीच शेयर किया।

नई पीढ़ी में मुझे नया भारत दिखता है
संतोषानंद जी ने दर्शकों से कहा कि नई पीढ़ी को देखते है तो उनको बहुत आनंद आता है। उन्होंने कहा कि मुझे नई पीढ़ी में नया भारत दिखता है। श्री आनंद ने नई पीढ़ी के कलाकारों को आगे बढ़ने की कामना की।

लोकगायिका के संगीत प्रस्तुत की लोगों ने सराहना की
लोकगायिका व इंडियन आइडल प्रोग्राम में शिरकत कर चुकी छपरा की प्रिया रानी ने एक प्यार का नगमा की बेहतर प्रस्तुती दी। छपरा की लोकगायिका रुचि रंजन ने अपनी सुरीली आवाज से सभी दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दी। रुचि ने एक प्यार का नगमा है,जिंदगी की न टूट लड़ी और जो प्यार कर गये वो लोग और थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें