पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पैक्स ने कागज:बिन खेती किए धान बेचे किसान, पैक्स ने कागज पर की 3 करोड़ की खरीदारी

छपरा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिन किसानों से धान खरीदे, उनके पास जमीन तक नहीं, कागज पर ही हो गई खेती

कागज पर धान उगाया, फिर खरीदारी भी कर ली। ऐसा करके सरकार की करीब तीन करोड़ की राशि गबन कर लिया। यह मामला सारण जिले के मढ़ौरा प्रखंड के भुआलपुर पैक्स (प्राथमिक कृषि साख सहयोग समिति) का है। यह फर्जीवाड़ा आरटीआई की रिपोर्ट में पकड़ाई।उजिन किसानों से धान की खरीदारी की गई है,उनके पास जमीन ही न के बराबर है।

किसानों से 30 से 40 क्विंटल धान की खरीदारी की गई है। इतना ही नहीं, जिन किसानों ने धान उगाया, उनकी फसल नष्ट हो गई। इसके एवज में किसान सरकार से फसल क्षति राशि भी प्राप्त किये हैं और उसी किसान से पैक्स ने करोड़ों के धान भी खरीदे है। यह फर्जीवाड़ा एक साल नहीं, पिछले तीन साल से किया जा रहा है। जो पकड़ में आई है। इसका दायरा जांच में और बढ़ सकता है।

जिले में कई ऐसे पैक्स और भी हैं जिसने इस तरह किसानों से कागज पर धान की खरीदारी कर करोड़ों रुपये का गबन किये है। इसके कुछ सबूत विभाग के पास भी हैं। यह दीगर है कि जांच पिछले दो सालों से चल रही है । यहां बता दें कि भुआलपुर पैक्स का फर्जीवाड़ा का खुलासा हुआ है।

इसमें वर्ष 2018-19 में 32 लोगों के नाम पर 1209 क्विंटल धान की खरीदारी की गई है। वहीं वर्ष 2019-20 में 23 लोगों के नाम पर 1765 क्विंटल धान की खरीदारी की गई है। पहले के वर्ष में भी ऐसे ही फर्जीवाड़ा किया गया है। आजाद सोशल सोल्जर के सचिव आलोक रंजन ने आरटीआई में इसकी जानकारी मांगी है। जिस रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है।

ऐसे हुआ फर्जीवाड़ा किसानों को धान बेचे जाने के लिए रजिस्ट्रेशन जरुरी है। पैक्स मिलीभगत कर फर्जी किसानों का नाम रजिस्ट्रेशन करा दिया। इसमें जिनके नाम रजिस्टर्ड हुए उनके पास जमीन नहीं है। फिर कागज पर उनसे धान खरीदारी दिखा दी। उसके बाद कागज पर राइस मिलर से मिलीभगत कर धान कुटाई कर चावल की अधिप्राप्ति दिखा दी। उसके एवज से कालाबाजारी कर एसएफसी में चावल की आपूर्ति दिखा दी गई। गोदाम में चावल स्टॉक नहीं हुआ और कागज पर दिखा दिया।

फ्लैशबैकइस तरह का 2018 में फर्जीवाड़ा पकड़ा था। जिसमें बाजार समिति छपरा स्थित गोदाम में बिना चावल दिए 11 हजार बोरा दिखा दिया था। डीएम के नेतृत्व में जांच टीम ने छापेमारी कर सील किया था। पकड़े जाने पर इसमें एसएफसी के एजीएम बर्खास्त कर दिये थे। एजीएम, कम्यूटर ऑपरेटर व 14 पैक्सों के

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें