पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा-दीक्षा:स्नातक पार्ट टू की परीक्षा शुरू, पहले दिन नकल के आरोप में दो निष्कासित

छपरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस बार 16 केंद्रों पर तीनों फैकेल्टी में 5300 परीक्षार्थी हो रहे शामिल

जेपीविवि अंर्तगत बुधवार से प्रमंडल के 16 केन्द्रों पर सत्र 2017-2020 स्नातक पार्ट टू का एग्जाम शुरू हो गया। पहले ही दिन कदाचार के आरोप में दो परीक्षार्थी को परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया। दोनों निष्कासन गोपेश्वर कॉलेज हथुआ गोपालगंज से हुआ है। अन्य केन्द्रों पर भी कदाचार के खिलाफ वंहा तैनात स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ ही विवि द्वारा गठित फ्लाइंग स्कॉयड की टीम की सभी केन्द्रों पर पैनी नजर रही। पहला दिन होने के कारण कुछ केन्द्रों पर फर्स्ट सिटिंग में थोड़ी अव्यवस्था दिखी हालांकि बाद में उसे स्थानिय स्तर पर ही संभाल लिया गया।

मालूम हो कि कोविड-19 के प्रभाव के दौरान स्नातक स्तर के एग्जाम का आयोजन विवि प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती की तरह था। हालांकि इसके पूर्व विवि द्वारा बीएड व पीजी का एग्जाम आयोजित किया जा चुका है। हालांकि उसकी तुलना में स्नातक पार्ट टू के एग्जाम में परीक्षार्थियों की संख्या कई गुणा अधिक है। पहले दिन फर्स्ट सिटिंग में ग्रुप ए अंर्तगत केमिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, सोशल साइंस तथा सेकेंड सिटिंग में ग्रुप बी अंर्तगत जुलोजी, फीशरीज, फिलास्पी, इकनॉमिक्स तथा रूरल इकनॉमिक्स के थर्ड पेपर की परीक्षा आयोजित किया गया।

सात से होगी सब्सिडियरी, वोकेशनल व जेनरल कोर्स की परीक्षा
प्रोवीसी ने कई केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण
बुधवार को आयोजित स्नातक पार्ट टू के एग्जाम में स्वंय जेपीविवि के प्रोवीसी प्रो. लक्ष्मी नारायण सिंह ने शहर के राजेन्द्र कॉलेज छपरा, रामजयपाल कॉलेज, जेपीएम कॉलेज का औचक निरीक्षण कर परीक्षा का जायजा लिया। इस दौरान प्रोवीसी ने परीक्षा आयोजन पर संतुष्टी जताया। हालांकि उन्होने सभी केन्द्राधीक्षकों से कोविड-19 के गाईड लाईन का सख्ती से पालन कराने की भी बात कही। वंही जेपीविवि के परीक्षा नियंत्रक डा.अनिल कुमार सिंह ने भी सीवान गोपालगंज के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर वंहा की स्थिति से रूबरू हुए।

अब दो दिन बाद 28 नवंबर को होगी अगले पेपर की परीक्षा
बुधवार को पहले दिन थर्ड पेपर की परीक्षा के दो दिनों बाद यानी 28 नवंबर से पार्ट टू के अगले ग्रुप के छात्रों की परीक्षा होगी। मालूम हो कि पूर्व में विवि प्रशासन द्वारा जारी परीक्षा शिड्यूल में लगातार परीक्षा का आयोजन होना था। हालांकि अंतिम समय बिहार संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आयोजन होने के कारण विवि प्रशासन आनन-फानन में रिवाइज्ड परीक्षा शिडियूल जारी किया गया। जिसके तहत 25 के बाद 26 व 27 नवंबर को विवि द्वारा किसी पेपर की परीक्षा नही आयोजित किया जाएगा। अब सीधे 28 नवंबर से पुन: शेष पेपर की परीक्षा शुरू होगा।

आर्ट्स में 15133 परीक्षार्थी
परीक्षा में कुल 25 हजार 300 परीक्षार्थी आनर्स पेपर की परीक्षा में शामिल होंगे। सबसे अधिक परीक्षार्थी आर्ट्स सब्जेक्ट में है। आर्टस के विभिन्न सब्जेक्ट में करीब 15 हजार 133 , साइंस में 9 हजार 271 तथा कॉमर्स में 896 परीक्षार्थी इस बार पार्ट टू की परीक्षा में शामिल होंगे। 16 केन्द्रों में से परीक्षार्थियों की सबसे अधिक संख्या छपरा के राजेन्द्र कॉलेज परीक्षा केन्द्र पर है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser