पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Chhapra
  • In The Month Of Savan, The Worship Of Devotees, Except The Priest In The Shiva Temples, Is Prohibited, Shravani Mela Will Not Be Held, Banned In The Ami Temple.

आस्था:सावन माह में शिव मंदिरों में पुजारी को छोड़कर श्रद्धालुओं के पूजा-अर्चना पर रोक, श्रावणी मेला भी नहीं लगेगा, आमी मंदिर में किया गया प्रतिबंधित

छपराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिवमंदिरों में आमजन नहीं करेंगे जलाभिषेक, घरों में ही रह कर भालेनाथ की अराधना व पूजा-पाठ करने की डीएम ने की अपील

जिले के तमाम शिव मंदिरों में इस बार सावन माह में सोमवारी को जलाभिषेक श्रद्धालु नहीं करेंगे। वहां पर केवल पुजारियों को ही पूजा-अर्चना करने की अनुमति है। श्रावणी मेला भी नहीं लगेगा। यह निर्णय मुख्य सचिव व बिहार राज्य धार्मिक न्यास पर्षद के अधिकारियों से वीडियोकॉन्फ्रेसिंग के बाद ली गई।

डीएम सुब्रत कुमार सेन के द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से उत्पन्न महामारी को देखते हुए स्पष्ट कर दिया गया है कि सारण जिला के वैसे सभी शिव मंदिर जहां सावन के महीने में आमजन/श्रद्धालुओं के द्वारा जलाभिषेक किया जाता है को पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है। शिव मंदिरों के पास श्रावणी मेले का आयोजन भी नहीं होगा।

कांवर यात्रा पर भी है रोक
डीएम के द्वारा कांवर लेकर चलने  पर पूरी तरह से रोक लगा दी गयी है। सोनपुर स्थित पहलेजा घाट या अन्य नदी घाटों से जल के उठाव पर रोक लगाया गया है। उन घाटों पर दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति भी रहेगी। शिव मंदिरों में पूजा अर्चना केवल वहां के पुजारियों के द्वारा की जाएगी। जिसमें आमजन का शामिल होना वर्जित रहेगा।

डीएम ने कहा है कि कोरोना जैसी महामारी से अपने को, अपने परिवार को बचाने तथा सर्व-धर्म समभाव के आदर्श एवं मानव-धर्म का पालन करते हुए अपने घरों में ही रह कर भगवान की अराधना एवं पूजा-पाठ की जाये। डीएम ने कहा कि सावन के इस पवित्र माह में सभी जिलावासियों का सहयोग अपेक्षित है।

सारण के आयुक्त व डीआईजी भी थे मौजूद: विडियोकान्फ्रेंसिंग में आयुक्त, सारण प्रमंडल श्री आर एल चोंग्थू, पुलिस उप महानिरीक्षक विजय कुमार वर्मा, जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय, सहायक समाहर्ता वैभव श्रीवास्तव सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 

फेस मास्क नहीं लगाने पर अब 50 रुपए लगेगा अर्थदंड
मुख्य सचिव से प्राप्त निर्देश के आलोक में जिलाधिकारी ने कहा है कि अब फेस मास्क नहीं लगाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी और 50 रुपया का अर्थदंड लगाया जाएगा। सभी सार्वजनिक परिवहन के साधनों, बस, टैम्पो आदि में मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। सभी दुकान, प्रतिष्ठान, सब्जी विक्रेता, ठेला, खोमचा फुटपाथी दुकानदार, पंसारी की दुकान आदि में मास्क का प्रयोग जरूरी होगा नहीं तो कार्रवाई करते हुए दुकानों को सील किया जाएगा।

सामाजिक-धार्मिक कार्यक्रमों से पूर्व स्थानीय थाना को लिखित सूचना देनी होगी जिसमें स्पष्ट करना होगा कि इस समारोह में 50 से ज्यादे लोग सम्मिलित नहीं होंगे। थाना के द्वारा कार्यक्रम के निर्धारित तिथि को औचक निरीक्षण किया जाएगा और अगर निर्धारित संख्या से अधिक व्यक्ति के सम्मिलित होने कर प्रमाण मिला तो संबंधित आयोजकों के विरूद्ध प्राथमिक दर्ज करायी जाएगी। इन समारोहों में मास्क का प्रयोग और फिजीकल डिस्टेंसिंग का अनुपालन आयोजक को कराना होगा। डीएम के आदेश पर एक सप्ताह तक अभियान चलाकर जांच की जायेगी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें