पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रमण:अधिक संक्रमण वाले क्षेत्रों में बनाया जाएगा माइक्रो कंटेनमेंट जोन

छपरा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए जिले में कोविड टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी गयी है। संक्रमण के मामले भी कम हो गये हैं । लेकिन संक्रमण की संभावना अभी भी बरकरार है। इसको लेकर प्रशासन एक बार फिर से अलर्ट हो गया है। कोरोना के मामले फिर से नहीं बढ़े, इसके लिए गृहविभाग ने विशेष अभियान चलाने का आदेश दिया है। जिले के डीएम और एसपी को अपने-अपने क्षेत्र में धार्मिक स्थलों, शॉपिंग मॉल, होटल एवं रेस्टोरेंट, सब्जी मंडी आदि के संचालन में मानक संचालन प्रक्रिया का कड़ाई से पालन कराने का निर्देश दिया है। सार्वजनिक स्थलों, चौक चौराहों पर भी लोगों की अधिक भीड़ जमा नहीं हो इसके नियंत्रण के लिए अधिक से अधिक पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है।

बहुत जरूरी आयोजन के लिए मिलेगी अनुमति
संयुक्त आदेश के अनुसार, अब ऐसे आयोजनों की अनुमति नहीं मिलेगी जिसमें बहुत अधिक लोगों के शामिल होने की संभावना हो और ऐसे आयोजन अगर बहुत जरूरी नहीं हों। वहीं अगर अनुमति मिल भी जाये तो प्रशासन सुनिश्चित करेगा कि कोरोना गाइडलाइन का पालन हर हाल में हो। आयोजन की अनुमति देते समय उपस्थित होने वाले लोगों की संख्या और समय का भी उल्लेख दर्ज रहेगा।

सार्वजनिक स्थलों पर बिना मास्क घुम रहे हैं लोग
पत्र में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण की शृंखला को तोड़ने के लिए अत्यधिक संक्रमण वाले क्षेत्रों को माइक्रो कंटेनमेंट जोन के रूप में चिह्नित करके वहां सीमित अवधि का लॉकडाउन लगाया जा सकता है। आवश्यकता पड़ी तो उन क्षेत्रों में सीमित अवधि के लिए लॉकडाउन लगाने की कार्रवाई की जा सकती है। जानकारी हो कि जिले में लोगों के बीच अब कोरोना वायरस का डर पूरी तरह से खत्म होता जा रहा है। सार्वजनिक स्थलों, मुख्यालय स्थित शॉपिंग मॉल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सहित चौक चौराहों पर बिना मास्क लगाए लोगों की भीड़ जमा हो रही है।

अब दवाई भी और कड़ाई भी

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन आने के बाद भी हम सभी को कोरोना के बचाव के नियमों का पालन करना चाहिए। हमें कोविड-19 को लेकर लापरवाही नहीं बरती चाहिए। वैश्विक स्तर पर 2020 को सिर्फ एक शब्द में समेटना हो, तो वह है कोरोना। बीते साल दुनिया की पूरी ऊर्जा कोरोना महामारी से बचाव के तरीके ढूंढती रही। इसमें कामयाबी भी मिली और अब एक के बाद एक वैक्सीन कोरोना के खिलाफ जंग में डटकर खड़ी हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें