पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जेपीविवि:पीजी की लंबित परीक्षा 17 से 26 अप्रैल तक होगी

छपरा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • परीक्षार्थियों व वीक्षकों के लिए मास्क व ग्लब्स पहनना होगा अनिवार्य, 1261 परीक्षार्थी होंगे शामिल

जेपी विवि प्रशासन ने सत्र 2017-19 थर्ड सेमेस्टर 2018 की परीक्षा आयोजन की तैयारी शुरू कर दिया है। मंगलवार को विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने पीजी थर्ड सेमेस्टर के परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। विवि प्रशासन पीजी परीक्षा का आयोजन 17 से 26 अप्रैल तक करेगा। वहीं बीटेक सत्र 2014-18 फोर्थ ईयर के छात्रों का स्पेशल एग्जाम 19 से 28 अप्रैल तक निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर लिया जाएगा। पीजी थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा में इस बार सारण प्रमंडल अंतर्गत तीनों जिले के कुल 1261 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

कोरोना काल में हो रहे परीक्षा में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिए जारी निर्धारित गाइडलाइन का पूरी सख्ती से पालन कराया जाएगा। जेपी विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनिल कुमार सिंह ने बताया कि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के बीच पर्याप्त दूरी रहे इसके लिए व्यवस्था किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों की संख्या के अनुसार विषयवार चार ग्रुप बनाया गया है। ग्रुप ए में गणित, अंग्रेजी, कॉमर्स और फिलॉस्फी के छात्र शामिल हैं। वहीं ग्रुप बी में हिन्दी, बॉटनी, संस्क‌ृत, उर्दू, अर्थशास्त्र, पॉलिटिकल साइंस एवं इतिहास, ग्रुप सी में साइकोलॉजी, केमेस्ट्री, भूगोल और होम साइंस के छात्र शामिल हैं। जबकि ग्रुप डी में मात्र जूलॉजी व फिजिक्स के छात्र शामिल हैं।

बीटेक फोर्थ ईयर का 19 अप्रैल से होगा एग्जाम
जेपी विश्वविद्यालय प्रशासन पीजी के साथ ही तीन साल पीछे चल रही बीटेक सत्र 2014-18 फोर्थ ईयर छात्रों का स्पेशल एग्जाम 19 अप्रैल से आयोजित करने जा रही है। परीक्षा प्रथम पाली में 10 से 1 बजे तक आयोजित होगा।

तीन ग्रुप में होगी परीक्षा
17 अप्रैल से शुरू हो रहे पीजी थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा उस समय हो रही है, जब देश सहित जिले में भी कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने शुरू हो गए हैं। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्र व वीक्षकों के लिए मास्क व ग्लव्स पहनना अनिवार्य कर दिया है। विवि प्रशासन ने केंद्राधीक्षकों को दिए गए निर्देश में इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा है। मालूम हो कि पीजी थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा में कुल 1261 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। ग्रुप ए 316, ग्रुप बी में 335, ग्रुप सी में 319 तथा ग्रुप डी में 291 परीक्षार्थी निर्धारित विषय की परीक्षा में शामिल होंगे।

विश्वविद्यालय के साइंस ब्लॉक को बनाया गया परीक्षा केंद्र
पीजी परीक्षा में शामिल होने वाले छपरा, सीवान व गोपालगंज के छात्रों के लिए विवि के साइंस ब्लॉक को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा का आयोजन दो पालियाें में किया जाएगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से 1 बजे तक आयोजित होगी। जबकि द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 2 से 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें