पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:सकारात्मक सोच से ही मन और चित्त प्रसन्न होता है: वीसी

छपरा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जेपी विश्वविद्यालय में विश्व स्वास्थ्य दिवस पर संगोष्ठी, कोरोना गाइडलाइन का किया गया पालन

बुधवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर जयप्रकाश विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में कोविड -19 के प्रोटोकॉल के तहत संगोष्ठी का आयोजन किया गया। उद्घाटन कुलपति प्रो.(डॉ.) फारूक अली , प्रतिकुलपति प्रो. (डॉ.)लक्ष्मी नारायण सिंह एवं कुलसचिव कर्नल श्यामनंद झा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलति कर के किया। उद्घाटन भाषण में कुलपति ने कहा कि हर साल सात अप्रैल को पूरी दुनिया में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 1950 में विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा की गई थी।

इस साल वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम है एक निष्पक्ष, स्वस्थ दुनिया का निर्माण। उन्होंने कहा कि हमें स्वस्थ्य रहने के लिए सकारात्मक सोंच रखनी होगी क्योंकि सकारात्मक सोंच से ही मन व चित प्रसन्न होता है। आज पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहा है। उन्होंने कहा कि और वर्तमान समय में कोविड -19 के कारण हर क्षेत्र में बदलावा आया है। अर्थव्यवस्था से लेकर शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार आदि पर इसका व्यापक असर पड़ा है। प्रतिकुलपति प्रो.(डॉ.) लक्ष्मी नारायण सिंह ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूक करना है। वर्तमान समय में हमें कोविड-19 से लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। अभी इस महामारी का दूसरा लहर चल रहा है।

जिसमें गृह मंत्रालय एवं स्वास्थ्य विभाग के कोविड -19 के प्रोटोकॉल का पालन करने की जरूरत है। कोरोना से लड़ने के लिए दो गज की दूरी, मास्क एवं टीकाकरण जरूरी है। जिसका पालन हम सबको करना चाहिए। वित्त पदाधिकारी अशोक त्रिपाठी ने कहा कि हमें स्वस्थ्य रहने के लिए प्रतिदिन कम से कम एक घंटा व्यायाम एवं योग करने की जरूरत है। आज पूरी दुनिया के लोग कई तरह की बीमारियों से लड़ रहे है। योग एवं आयुर्वेद के माध्यम से हम कई तरह के रोगों से मुकाबला कर सकते है।

कोरोना संक्रमण के दौरान आयुर्वेद एवं योग के माध्यम से कई लोग ठीक भी हुए है। आयुष मंत्रालय ने भी योग एवं आयुर्वेदिक दवा को कोरोन से लड़ने में सहायक बताया है। राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में आयाेजित संगोष्ठी का संचालन सीसीडीसी प्रो.(डॉ.) हरिश्चंद्र ने किया। संगोष्ठी को जूम एप पर भी ऑनलाइन जुड़कर छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के विभिन्न कॉलेजों के शिक्षक एवं छात्र - छात्राएं शामिल हुए। संंगोष्ठी में डीएसडब्लू डॉ. अशोक कुमार झा, नोडल आफिसर डॉ. सरफराज अहमद समेत अन्य पीजी शिक्षक एवं एनएसएस के समन्वयक उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें