पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अफरा-तफरी:सिताबदियारा में छापेमारी, पांच हजार घन फीट से अधिक लाल बालू बरामद

छपरा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लगभग 70 की संख्या में पुलिस के जवान जब सिताबदियारा पहुंचे तो अफरा-तफरी मच गई

बिहार पुलिस रविवार को लाल बालू का काला खेल देखने सिताबदियारा पहुंची। यहां मांझी के जयप्रभा सेतु के पार होते ही लाल बालू के ढेर देख बिहार पुलिस के होश उड़ गए। यूपी सीमा के चांददियर पुलिस चौकी से महज 300 मीटर की दूरी पर पांच हजार घन फीट से अधिक लाल बालू जमा था। बीएसटी बांध पर भी लगभग पांच किमी में लाल बालू जगह-जगह रखा गया था।

लगभग 70 की संख्या में पुलिस के जवान जब सिताबदियारा पहुंचे तो अफरा-तफरी मच गई। बिहार सीमा के लाला टाला, रामेश्वर टोला, छोटका बैजू टोला, बड़का बैजू टोला नदी तट पर भी भारी मात्रा में बालू स्टोर किया गया था। हालांकि कहीं भी बालू को नष्ट नहीं किया, लेकिन सभी स्थानों की तस्वीरों को पुलिस ने कैमरे में कैद किया। स्थानीय लोगों ने बताया कि लाल बालू का यह कारोबार लगभग 4 साल से सिताबदियारा से लेकर चांददियर तक फल फूल रहा है।

हर दिन पहुंचती हैं 300 नावें

यूपी-बिहार दोनों सीमा के नदी घाटों पर प्रतिदिन लगभग 300 बालू लदी नाव बिहार के कोइलवर और डोरीगंज से बालू चोरी कर पहुंचती हैं। एक नाव पर कम से कम 10 घन फीट बालू लोड होता है। 4000 रुपये प्रति घन फीट के हिसाब से भी देखा जाए तो बालू तस्कर प्रतिदिन बिहार को लगभग एक करोड़ का चूना लगाते हैं।

खबरें और भी हैं...