प्रशासन का सख्त आदेश:आपातकालीन सेवा को छोड़कर शाम चार बजे बंद हाे जाएंगी दुकानें

छपरा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सभी बीडीओ और पदाधिकारी के साथ बैठक कर दिए गए निर्देश, जिले भर में लागू रहेंगे नियम

बिहार सरकार के गृह विभाग द्वारा कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी नई दिशा-निर्देश सारण जिलो में सख्ती से लागू करायी जाये। जिलाधिकारी डाॅ. नीलेश रामचन्द्र देवरे ने अपने कार्यालय कक्ष से तीनों अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारियों के साथ वीडियोकाॅफेंसिंग कर ये बाते कहीं। जिलाधिकारी ने कहा कि शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में आपातकालीन सेवा जैसे मेडिकल स्टोर को छोड़कर सभी दुकानें संध्या पहर चार बजे तक अनिवार्य रूप से बंद करा दिए जाए। शाम के छह बजे से सुबह के छह बजे तक नाइट कर्फ्यू का सख्ती से अनुपालन कराया जाए। वैवाहिक आयोजनों के लिए दस बजे रात्रि तक ही समय निर्धारित है। इसका भी अनुपालन सुनिश्चित करायी जाये। वैवाहिक समारोह में 50 से अधिक लोगों के शामिल होने पर कार्रवाई की जाय। विवाह मंडप के संचालकों को भी यह जानकारी दे दी जाए।

डीजे को पूरी तरह प्रतिबंधित किया गया
जिले में डीजे को पूरी तरह प्रतिबंधित किया गया है। शादी-समारोह के अवसर पर डीजे नहीं बजे यह सुनिश्चित करायी जाए। अगर डीजे बजता हुआ पाया जाय तो उसे जब्त कर थाने पर रखा जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि पूरे जिले में माइकिंग कराकर लोगों को सचेत किया जाए। थाना प्रभारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी कंटेनमेंट जोन में कड़ाई करें। कंटेनमेंट जोन को बड़ा बनाया जाय और उस जोन में आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति छोड़कर सभी गतिविधियों पर रोक लगायी जाय। लोगों की आवाजाही प्रतिबंधित किया जाय। जिलाधिकारी के द्वारा मास्क चेकिंग अभियान को और तेज करने तथा प्रति परिवार छह मास्क वितरण कराने का निर्देश दिया गया।

ये अधिकारी थे मौजूद
जिलाधिकारी के द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि टीकाकरण का पंचायतवार समीक्षा करें और अगर कोई पंचायत पिछड़ रहा है तो वहां के लिए विशेष कार्य योजना बनाकर इसे सफल बनायें। जिलाधिकारी के द्वारा साठ वर्ष से अधिक आयु वाले सभी लोगों को टीका लगवा देने का निर्देश दिया गया।

जहां कोविड पॉजिटिव अधिक है वहां मास्क वितरण की पहली प्राथमिकता

जिलाधिकारी ने कहा कि वैसे पंचायत जहां कोविड पॉजिटिव अधिक है वहां मास्क वितरण को पहली प्राथमिकता दी जाये। कंटेनमेंट जोन में भी सभी परिवार को मास्क उपलब्ध करायी जाये। टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सरकारी कर्मी को अगले दो दिनों में टीका दिलवाया जाय ताकि जब 01 मई से 18 वर्ष तक के लोगांे को टीका दिया जाय तब भीड़ में ये लोग छूट न जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को टीका लेना चाहिए यह कोविड से बचाव और सुरक्षा कवच की तरह कार्य करता है। वीडियोकाॅफेंसिंग में पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार भी उपस्थित थे। उन्होंने सभी थानाध्यक्षों और सर्किल इंस्पेक्टरों को निर्देश दिया कि पुलिस बल के जो लोग टीका नहीं लगवाए है।

खबरें और भी हैं...