पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सतर्कता जरूरी:एक दिन में छह प्रवासी पॉजिटिव मिले, पांच गांवों को किया गया सील, हरियाणा व गुजरात से आए थे

छपरा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पॉजिटिव मरीज में एक महिला भी शामिल, अबतक 27 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं

सारण में शुक्रवार को 6 कोरोना के मरीज मिले। ये सभी प्रवासी हंै। इनमें एक महिला भी शामिल हैं। इसुआपुर में एक, खैरा में एक, तरैया में एक और नया गांव में तीन केस सामने आए हैं। सभी प्रवासी हरियाणा और गुजरात से अाए थे। यहां बता दें कि एक इसुआपुर और नगरा के खैरा में मिला केस चेन से जुड़ा हुआ है। इसुआपुर में कुछ दिन पहले एक पॉजिटिव मरीज मिला था। उसी का भांजा है। अब तक 27 पॉजिटिव मिले हैं। इसमें 17 केस एक्टिव है। अब गांवों में भी कोरोना ने दस्तक दे दिया है। तरैया प्रखण्ड के चंचलिया पंचायत के बलुआ मर्दन गांव निवासी एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला है। यह मुंबई में मजदूरी का काम करता था। लॉकडाउन में मुंबई में था। यातायात में मिली रियायत के बाद एक ट्रक से 15 मई को अपने घर पहुंच गया। दो दिनों तक अपने घर के एक कमड़े में रहा।फिर स्थानीय जनप्रतिनिधि ने उसे 18 मई को पंचायत क्वारेंटाइन सेंटर मध्य विद्यालय चंचलिया पूरब में रखवा दिया। क्वारेंटाइन सेंटर में 19 मई को उसे तेज बुखार की सूचना तरैया मेडिकल टीम को मिली फिर मेडिकल टीम ने उसे सैम्पल जाँच के लिए छपरा भेज दिया।

जहां से उसका सैम्पल जांच के लिए भेजा गया।21 मई को जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आया है। पॉजिटिव युवक को छपरा आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। रेफरल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. श्रीनाथ प्रसाद ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति दो दिनों तक अपने घर पर रह है। उसके घर में उसकी पत्नी एक पुत्र,पुत्री,चाचा,चाची,भावे,बहन,भतीजा,भतीजी सहित कुल 12 सदस्य है। तथा क्वारेंटाइन सेंटर में कुल 35  सदस्य उसके साथ रह रहे थे। क्वारेंटाइन सेंटर के एक कमड़े में वह राजधानी के 09 लोगों के साथ रह रहा था।

जिन्हें अलग किया गया है। गांव  में उसके उपचार दौरान एक ग्रामीण चिकित्सक भी सम्पर्क में आया है।अब तक के हिस्ट्री के अनुसार कुल 48 लोग उसके संपर्क में आये है।जिसकी सूचना जिले को भेज दी गयी है।इन सभी को सैम्पल जांच के लिए भेजा जाएगा। अभी आगे की अन्य ट्रैवल हिस्ट्री खंगाली जा रही है। कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद बलुआ मर्दन गांव को पुलिस ने सील कर दिया है। गांव से किसी को बाहर जाने या गांव मे प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है।
सोनपुर : दो और नए कोरोना पॉजिटिव
सोनपुर में दो और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला है। एक अंग्रेजी बाजार सोनपुर का तो दूसरा नयागांव थाना के रसूलपुर का रहने वाला है। दोनों ही हरियाणा से आया था। बता दें कि इसके पहले नयागांव थाना क्षेत्र के बहेरवागछि गांव निवासी 1 प्रवासी मजदूर,दूसरा नयागांव थाना क्षेत्र के रसूलपुर पंचायत के रसूलपुर  गांव निवासी 2 प्रवासी मजदूर  और तीसरा नयागांव थाना क्षेत्र  के डुमरी पंचायत के शोभेपुर गांव निवासी 1 प्रवासी मजदूर है।

वहीं एक दिन पहले दिघवारा थाना क्षेत्र के हराजी पंचायत के पुरषोतम पुर गांव निवासी 2 प्रवासी मजदूर व पांचवां सोनपुर थाना क्षेत्र के रसूलपुर पंचायत निवासी 1 प्रवासी मजदूर है। अभी तक सोनपुर अनुमंडल के दिघवारा एव सोनपुर प्रखंड में कुल 8 एक्टिव केस है।
प्राइमरी स्कूलाें में भी बन रहा सेन्टर 
नयागांव थाना क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव पांच होने के बाद प्रशासन ने प्राथमिक विद्यालयों में भी क्वारेंटाइन सेन्टर बनाना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को डुमरी बुजुर्ग पंचायत के राजकुमारी होरिल प्राथमिक विद्यालय और हासिलपुर पंचायत के नवसृजित प्राथमिक विद्यालय छितुपाकर बिन्दटोली में बाहर से आए प्रवासी मजदूरों को क्वारेंटाइन किया गया। राजकुमारी होरिल सेन्टर पर कुल 19 मजदूरों को भर्ती किया गया। जिसमें मुम्बई चार, गुजरात दो, दिल्ली एक, हरियाणा पांच  राजस्थान तीन, कोलकाता एक, उत्तर प्रदेश दो, असम दो, पंजाब चार, तेलंगाना एक, उत्तराखंड चार लोग आए थे।
नगरा: भीमखपुर पटेढ़ा का युवक पॉजिटिव
प्रखण्ड के तुजारपुर पंचायत के भीखमपुर पटेढ़ा निवासी में कोरोना पॉजिटिव निकाला। जिसके बाद स्थानीय प्रशासन में हड़कंप मच गया। जिले से सूचना मिलते ही गांव को सील कर दिया गया। युवक के घर से तीन अन्य लोगो को छपरा में जांच करने के भेजा गया। इसुआपुर के चकहन में मिला युवक के साथ ही भीखमपुर निवासी दोनों युवक मुंबई से ट्रक से साथ में चले थे, जो दोनों मामा-भगिना बताया जाता है। जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र के नबी मुंबई से ट्रक के माध्यम से नौ मई को वहा से चला था और 13 मई को छपरा पहुंचा था। इसके बाद तीन दिनों तक इसका पता नही चल सका कहा रह रहा था, फिर 16 मई को सदर अस्पताल में जांच कराने पहुंचा, जहां चिकित्सकों द्वारा जांच के बाद 14 दिनों तक होम क्वारेंटाइन रहने का निर्देश दिया गया। जिसके बाद वह घर चला आया। 
छपरा: छपरा जंक्शन पर शुक्रवार को बेंगलुरु से चार ट्रेन पहुंची। जिससे विभिन्न जिलों के करीब तीन हजार से अधिक प्रवासी उतरे। सभी का बारी-बारी से थर्मल स्क्रीनिंग की गई। उसके बाद उनको गृह प्रखंड में क्वारेंटाइन के लिए भेज दिया गया। मौके पर जायजा लेने के लिए डीएम व एसपी भी पहुंचे थे।
दिघवारा: सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजकुमार सिन्हा की बिना जानकारी के बार बार स्वास्थ केंद्र पर अनुपस्थित रहना महंगा पड़ गया। डीएम सुब्रत कुमार सेन ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के निलंबन का पत्र शुक्रवार को जारी कर दिया। पत्र के अनुसार चिकित्सा पदाधिकारी बार बार बिना किसी जानकारी के अनुपस्थित पाये जा रहे थे जिसके कारण अस्पताल के अन्य कर्मी भी अपने मन मुताबिक ड्यूटी आते थे जिससे स्वास्थ केंद्र पर इलाज कराने आ रहे मरीजों को दिक्कत का सामना करना पड़ता था।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें