पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अभियान:शहरी क्षेत्र में पोषण का संदेश देगा रथ

छपराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑडियो के माध्यम से लोगों में फैलायी जाएगी जागरुकता

सिंतबर को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इस दौरान आईसीडीएस और स्वास्थ्य विभाग की ओर से समुदाय स्तर पर तमाम गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी लोगों को पोषण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से सदर शहरी क्षेत्र के परियोजना कार्यालय से जागरुकता रथ को रवाना किया गया। सीडीपीओ कुमारी उर्वशी ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रथ को रवाना किया। सीडीपीओ ने कहा, यह रथ शहरी क्षेत्र के गली-मुहल्लों में जाकर लोगों के बीच पोषण के संदेशों को पहुंचाएगी। ऑडियो के माध्यम से पोषण जागरुकता फैलायी जायेगी। जागरुकता रथ का उद्देश्य लोगों को सही पोषण के लिए जागरूक करने के साथ ही गर्भावस्था में और बच्चों का ऊपरी आहार, खानपान के प्रति सजग होने, शिशु जनित रोगों से मुक्ति के लिए सही जानकारी जागरुकता रथ के माध्यम से दिया जाएगा। सीडीपीओ कुमारी उर्वशी ने कहा, पोषण माह का मुख्य उद्देश्य देश के बच्चों, किशोरों एवं महिलाओं को कुपोषण मुक्त, स्वस्थ और मजबूत बनाना है। यह काम विभिन्न सरकारी विभागों के रूपांतरण से होगा। इसमें समाज कल्याण, स्वास्थ्य, पेयजल स्वच्छता, पंचायत राज आदि विभाग मिलकर काम करेंगे।

गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक भोजन का सेवन महत्वपूर्ण: सीडीपीओ कुमारी उर्वशी ने बताया, बच्चे के विकास के लिए सही पोषण बहुत महत्वपूर्ण है। खासकर शुरुआती वर्षों के दौरान। गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक भोजन लेना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे बच्चे की सेहत भी जुड़ी होती है। जन्म के बाद भी बच्चे को दो साल तक आयु के अनुसार स्तनपान तथा अनुपूरक पौष्टिक आहार ही देना चाहिए। गर्भावस्था और जन्म के बाद के शुरुआती वर्ष मस्तिष्क और अन्य महत्वपूर्ण अंगों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। बच्चे के संपूर्ण विकास को सुनिश्चित करने के लिए विटामिन, कैल्शियम, आयरन, वसा और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व महत्वपूर्ण है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें