पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Chhapra
  • The Examinations Were Conducted By The Examiners At The 24 Examination Centers Of The City To Check The Entrance Examination Of ITI, To Check The Copy.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा:शहर के 24 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों ने दी आईटीआई की प्रवेश परीक्षा, नकल पर रोक के लिए लगा था जैमर

छपराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच परीक्षार्थियों को केंद्र में मिला प्रवेश

शहर के 24 परीक्षा केंद्रों पर शुक्रवार को आईटीआई में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गई। केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी थी। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के भीतर प्रवेश कराया गया। मुख्य गेट से लेकर हॉल तक जाने में दो स्तरों पर जांच कराई गई। सुबह नौ बजे से ही परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर सुरक्षाकर्मी से लेकर दंडाधिकारी तक की प्रतिनियुक्ति कर दी गई थी। परीक्षार्थी को सुबह से ही प्रवेश दिया जा रहा था। बाहरी किसी भी व्यक्ति को परीक्षा केंद्र के भीतर जाने की स्पष्ट तौर पर मनाही थी।

परीक्षा को नकल मुक्त वातावरण में कराने के लिए सभी सत्र परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाया गया था। जैमर लग जाने के कारण मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान का सहारा लेकर प्रवेश परीक्षा पास करने का सपना देखने वाले परीक्षार्थियों के मंसूबों पर पानी फिर गया। परीक्षा हॉल में जाने से पहले मोबाइल बाहर ही रखवा दिया गया। वहीं बायोमेट्रिक उपस्थिति भी परीक्षार्थियों की ली गयी।

बायोमेट्रिक परीक्षार्थियों की ली गयी उपस्थिति, मुख्य गेट से लेकर हॉल तक जाने में दो स्तरों पर जांच हुई

बिजली नहीं होने से हुई परेशानी, अंधेरे में दी परीक्षा
कुछ केन्द्रों पर परीक्षार्थियों ने कहा कि जेनरेटर नहीं चलने के कारण अंधेरे में ही परीक्षा देनी पड़ी। परीक्षा हॉल में लगे बल्ब शोपीस बनकर गए थे। वीक्षकों से शिकायत करने के बाद भी कोई व्यवस्था नहीं की गई। परीक्षार्थी सूरज, गौतम ने कहा कि पेयजल की भी व्यवस्था समुचित ढंग से नहीं की गई थी। इस कारण उन्हें काफी परेशानी हुई।

ठंड के कारण जूता पहन कर गए परीक्षार्थी
बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पार्षद की ओर से मिले दिशा निर्देश के आलोक में परीक्षा हॉल में जूता पहनकर परीक्षार्थियों को जाने की मनाही थी। हालांकि कई केंद्र पर ठंड की वजह से जांच के बाद जूता पहनकर जाने दिया गया। वहीं कुछ केन्द्रों पर इसको लेकर नोकझोंक भी हुई।

गश्ती दल ने की मॉनिटरिंग
आईटीआई प्रवेश परीक्षा को सही तरीका से कराने के लिए जिला प्रशासन ने कई स्तरों पर व्यवस्था की थी । 24 परीक्षा केंद्रों के लिए प्रेक्षक , तीन उड़न दस्ता व पांच गश्ती दल से परीक्षा की मॉनिटरिंग हो रही थी ।परीक्षा के लिए बनाये गए जोनल समन्वयक डीएम सुब्रत कुमार सेन अतिरिक्त जोनल कोऑर्डिनेटर एडीएम गगन ,सदर एसडीओ ,डीईओ ने बारी-बारी से परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया । इससे पहले सुबह सात बजे जिला कोषागार से परीक्षा सामग्री संबंधित केंद्रों पर पुलिस अभिरक्षा में पहुंचाई गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser