पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कालाबजारी:सोन नदी में यह नौका दौड़ नहीं लाल बालू का काला खेल है

छपरा5 दिन पहले
  • हर अलसुबह ऐसा नजारा
  • अभी खनन पर रोक

यह तस्वीर आरा के कोइलवर पुल के पास सोन नदी की है, जो भोजपुर व सारण जिलों के बॉर्डर एरिया में आता है। वर्तमान में बालू के खनन पर रोक है, छपरा-आरा बॉर्डर पर बालू का अवैध कारोबार धड़ल्ले से जारी है। पुलिस और खनन विभाग इस पर रोक लगाने में नाकाम है। यही कारण है कि हर दिन अल सुबह की स्थिति दर्शनीय होती है-

5 दिन पहले छापेमारी
पांच दिन पहले आरा के एसपी हरकिशोर राय ने छापेमारी कर 13 बालू कारोबारियों को गिरफ्तार किया था। साथ ही 38 गाड़ियों को जब्त भी किया था। इसके बाद भी पैट्रोलिंग में लगी पुलिस भी वसूली में लगी रहती है।

10 घाटों पर अनलोड होती
नावें गंगा व घाघरा नदियों के दो रूटों से होकर 10 घाटों पर अनलोड होती हैं। छपरा के डोरीगंज होते हुए घाघरा नदी से यूपी के चांददियारा और बैजू टोला व सिताबदियारा घाटों पर अनलोड होती हैं। गंगा नदी से जानेवाली नावें देवरिया, टुकटी, लालगंज व रामगढ़ घाटों पर अनलोड होकर बिक जाती हैं। वहां से ट्रकों से बालू को ले जाया जाता है।

कोई कार्रवाई नहीं
इसकी मॉनिटरिंग के लिए स्थानीय थाना व माइनिंग डिपार्टमेंट के अधिकारियों को लगाया गया है। पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही। इसके अलावा खनन विभाग को मिली 80 पुलिस-फोर्स को उनकी नाकामी के कारण वापस ले ली गई है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें