पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जेपीविवि:यूजी पार्ट टू की परीक्षा 16 केंद्रों पर शुरू, पहले ही दिन नकल करते दो छात्र को किया निष्कासित

छपरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से किया गया पालन, थर्मल स्किनिंग के बाद ही परीक्षार्थियों की केंद्र में इंट्री

जेपीविवि में शुक्रवार से यूजी पार्ट टू सत्र-2018-21 के छात्रों की परीक्षा छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के कुल 16 केंद्रों पर शुरू हो गई। छपरा जिले में 10 व सीवान एवं गोपालगंज जिले में तीन -तीन केंद्र बनाया गया है। परीक्षा के पहले ही दिन छपरा से दो परीक्षार्थी को नकल का प्रयास करते पकड़ा गया । जिसे शेष परीक्षा से निष्कासित टर दिया गया। पहले दिन फर्स्ट सिटिंग में केमिस्ट्री व इकोनॉमिक्स तथा सेकेंड सिटिंग में जूलॉजी व फिलॉस्फी एवं आईएफएफ विषय की परीक्षा आयोजित की गई। इस दौरान प्रतिकुलपति पूरा समय प्रो. लक्ष्मी नारायण सिंह ने छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के केंद्राधीक्षकों से माेबाइल के माध्यम से परीक्षा की पूरे दिन निगरानी करते रहे। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों का हुआ थर्मल स्किनिंग : जेपीूय के पार्ट टू की परीक्षा में विभिन्न केंद्रों पर परीक्षार्थियों की थर्मल स्किनिंग की गई। उसके बाद भी परीक्षार्थियों को केंद्र पर प्रवेश कराया गया। परीक्षा केंद्रों पर कोविड -19 का प्रोटोकॉल का पालन किया गया। परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर आने का निर्देश दिया गया था। उसके बाद भी कई परीक्षार्थी बिना मास्क के ही केंद्र पर प्रवेश कर गये। राजेंद्र कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य सह केंद्राधीक्षक प्रो(डॉ) अशोक कुमार सिन्हा ने बताया कि परीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व कॉलेज के परीक्षा भवन को पूरी तरह से सेनेटाइज कराया गया।

प्रत्येक कमरे को प्रत्येक दिन परीक्षा से पहले सेनेटाइज की व्यवस्था की गई है। परीक्षा भवन में प्रवेश से पहले परीक्षार्थियों के थर्मल जाँच की व्यवस्था की गई है। वहीं परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों को मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त माहौल में आयोजित की जा रही है। दोनों पालियों में लगभग 300-300 परीक्षार्थी सम्मिलित हुए।

परीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व कॉलेज के परीक्षा भवन को पूरी तरह से सेनेटाइज कराया गया

प्रभुनाथ विवि परसा में पार्ट-टू की परीक्षा के प्रथम दिन 260 छात्रों में सभी शामिल

जेपीविवि के अंगीभूत प्रभुनाथ महाविद्यालय परसा में स्नातक द्वितीय खंड के सत्र 2018-21 की परीक्षा शुक्रवार से शुरू हुई। परीक्षा के प्रथम दिन प्रथम पाली में रसायन शास्त्र व अर्थ शास्त्र दूसरी पाली में जीवविज्ञान व दर्शन शास्त्र विषय की परीक्षा में निष्कासन की सूचना नहीं है। प्रभुनाथ कॉलेज के प्राचार्य डॉ. पुष्प राज गौतम ने परीक्षार्थियों के हाथ को सेनेटाइज कराया और तलाशी के बाद केंद्र पर प्रवेश कराया। जेसीएस प्रो डॉ अनील कुमार ने बताया कि परीक्षा के दौरान शारीरिक दूरी का पालन हो उस पर विशेष ध्यान दिया गया।

सूर्यदेव सिंह कालेज के खाते को लेकर प्राचार्य और प्रबंधक में हुआ नोकझोंक
प्रखंड के सूर्यदेव सिंह कालेज रामपुर-नूरनगर के खाते को लेकर शुक्रवार को प्राचार्य एवं पंजाब नेशनल बैंक जलालपुर के प्रबंधक के बीच जमकर नोंकझोंक हो गई। काॅलेज के प्रबंध समिति में विवाद होने के कारण दो वर्षों से खाता को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था। एक सप्ताह पहले बिहार बोर्ड ने कालेज के प्रबंध समिति का गठन कर दिया है। खाते के पुर्नसंचालन के लिए प्राचार्य योगेंन्द्र सिंह शिक्षकों के साथ बैंक में पहुंचे थे।तभी किसी बात को लेकर शाखा प्रबंधक कृष्ण मुरारी के साथ नोकझोंक हो गई।

शास्त्री और उप शास्त्री का परीक्षा कदाचार मुक्त हुआ
छपरा के भरतेश्वरी मारवाड़ी संस्कृत महाविद्यालय में 25 दिसंबर से चल रही कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय दरभंगा के परीक्षार्थियों उपशास्त्री,शास्त्री प्रथम ,द्वितीय और तृतीय खण्ड की परीक्षा शुक्रवार को संपन्न हुई। इस दौरान वैश्विक महामारी कोविड-19 के सरकार द्वारा बताए गए निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षार्थियों को शामिल किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य स्वयं ने सभी छात्र छात्राओं को परीक्षा में बैठने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग और मास्क की जांच कर रहे थे।प्रधानाचार्य डॉ गजानन पाण्डेय ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर गुरुकुल संस्कृत महाविद्यालय मेहिया भरत मिश्र संस्कृत महाविद्यालय छपरा और भरतेश्वरी मारवाड़ी संस्कृत महाविद्यालय छपरा के लगभग 600 परीक्षार्थी शामिल हुए। 25 दिसम्बर से चल रही परीक्षा को कदाचार मुक्त कराया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें