सतर्कता जरूरी:लाचार लोगों को घर जाकर दिया जाएगा टीका

छपरा18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महिला को कोरोनारोधी वैक्सीन देती स्वास्थ्यकर्मी। - Dainik Bhaskar
महिला को कोरोनारोधी वैक्सीन देती स्वास्थ्यकर्मी।
  • राज्य स्वास्थ्य समीति ने जारी किया निर्देश, मोबाइल वैक्सीनेशन का लिया जाएगा सहारा

राज्य सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी योग्य लाभार्थियों का कोविड टीकाकरण करवाने के लिए कई पहल किये जा रहे हैं। 18 वर्ष से ऊपर के सभी योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियमित अंतराल पर टीकाकरण का महाअभियान भी चलाया जा रहा है। राज्य सरकार ने 6 माह में 6 करोड़ लाभार्थियों को टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा है और इस लक्ष्य प्राप्ति के लिए नित नए कदम उठाये जा रहे हैं। विगत दिनों स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिव्यांग, बुजुर्ग, चलने फिरने में असमर्थ एवं गंभीर रोग से ग्रसित व्यक्तियों को टीकाकृत करने का अभियान चलाया था। इसी क्रम में अब बिस्तर पर लाचार पड़े, प्रतिबंधित गतिशीलता वाले व्यक्ति व दिव्यांगों का प्राथमिकता के आधार पर कोविड टीकाकरण कराया जायेगा। कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समीति संजय कुमार सिंह ने इस बारे में पत्र जारी कर सभी सिविल सर्जन एवं जिला पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश जारी किये हैं।

मोबाइल वैक्सीनेशन वैन से लोगों का किया जायेगा टीकाकरण
जारी पत्र में बताया गया है कि लक्षित लाभार्थी जो किसी कारण बिस्तर पर लाचार हैं और शारीरिक रूप से असक्षम हों, प्रतिबंधित गतिशीलता वाले व्यक्ति व दिव्यांगों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकृत किया जायेगा। इसके लिए विशेष कार्ययोजना तैयार कर मोबाइल टीकाकरण वैन द्वारा लक्षित लाभार्थियों को कोविड-19 के टीका से आच्छादित किया जाना है।

लाभार्थी का घर जाकर किया जायेगा टीकाकरण
कार्यपालक निदेशक ने जारी पत्र में निर्देश दिया है कि ऐसे लक्षित लाभार्थी जो किसी कारण बिस्तर पर लाचार हैं और शारीरिक रूप से असक्षम हों, प्रतिबंधित गतिशीलता वाले व्यक्ति व दिव्यांगों का प्राथमिकता के आधार पर उनके घर जाकर मोबाइल टीम द्वारा उनका कोविड टीकाकरण कराया जायेगा। पत्र में निर्देशित है कि टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों की लाइन लिस्ट तैयार करने में जिला स्तरीय सामाजिक सुरक्षा-सह-दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग के पदाधिकारी का सहयोग लिया जायेगा।

खबरें और भी हैं...