जागरुकता:अंतरराष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयाेजित

छौड़ाही2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अंतरराष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस के अवसर पर सीड्स द्वारा इको डीआरआर परियोजना अंतर्गत रजौड़, दुनही, खंजहांपुर गांवों में आपदा जोखिम न्यूनीकरण हेतु विभिन्न कार्यक्रम के तहत ग्रामवासियों, वेटलैंड मित्र, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को जागरुक किया गया।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यह था कि हम सभी साथ मिलकर व अपना सहयोग प्रदान कर आपदा के प्रभाव के जोखिम को कम किया जा सके जिससे जलवायु परिवर्तन से दिनों प्रतिदिन प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से समुदाय पर पड़ रहे प्रभाव को कम किया जा सके।

आज के कार्यक्रम में वेटलैंड मित्र नरेश राज के नेतृत्व में कनौसी के तालाब की भी सफाई कर पाैधारोपण किया गया। कार्यक्रम के अंतर्गत कुल 65 साै लोगों को जागरुक करने का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए समुदाय स्तर पर भिन्न भिन्न कार्यक्रम 13 से 29 अक्टूबर 2021 तक किए जाएंगे।

कार्यक्रम में बिहार राज्य जल समिति के महासचिव रामबालक साहनी ने तालाब के बेहतर प्रबंधन को बल देते हुए कहा कि बहुत सारी सेवाएं हम लोग जलाशयों से प्राप्त करते हैं। कार्यक्रम में सीड्स रीजनल टीम से कमल कुमार, निधि तथा इको डी आर आर परियोजना के समन्वयक विजय कुमार, वेटलैंड मित्र पप्पू कुमार सहित अन्य टास्क फोर्स सदस्य व ग्रामीण शामिल हुए।

खबरें और भी हैं...