आस्था / महिलाओं ने पति की लंबी आयु की कामना के लिए किया वट सावित्री का व्रत

The women fasted for the long life of the husband, vat Savitri
X
The women fasted for the long life of the husband, vat Savitri

  • महिलाओं ने उपवास रखकर बरगद के पेड़ की पूजा-अर्चना महिलाओं ने, वट वृक्ष में सुता बांधकर बलिया में प्रवासी महिलाओं ने भी सुनी सत्यवान-सावित्री की कथा

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

छौड़ाही. कोरोना वायरस के मद्देनजर घोषित लॉकडाउन में वट सावित्री पूजन शुक्रवार को धूमधाम से मनाया गया। प्रखंड के भोजा, चलकी, शाहपुर, पतला, अमारी, बरदाहा, छौड़ाही आदि जगहों में वट सावित्री पूजन करते महिलाओं को देखा गया। संस्कृत वेदाचार्य पंडित रमेश झा कहते हैं कि ज्येष्ठ अमावस्या तिथि को हिन्दू महिलाएं वट सावित्री का व्रत रखती हैं। शास्त्रों के अनुसार, इस दिन व्रत रखकर वट वृक्ष के नीचे सावित्री, सत्यवान और यमराज की पूजा करने से पति की आयु लंबी होती है और संतान सुख प्राप्त होता है।
पति के लंबे जीवन के लिए की वट सावित्री पूजा
नावकोठी प्रखंड क्षेत्र के महेशवाडा, वभनगामा, पहसारा, वृंदावन, गम्हरिया, पीर नगर, टेकनपुरा, छतौना, नावकोठी, हसनपुर बागर, चकमुजफ्फर, विष्णुपुर, देवपुरा, समसा आदि में सुहागिनों ने सोलह श्रृंगार कर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कर वटवृक्ष की पूजा अर्चना कर सावित्री सत्यवान की कथा का श्रवण किया।  
सुहागिन महिलाओं ने की वट वृक्ष की पूजा
बछवाड़ा प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों में शुक्रवार को महिलाओं ने वट वृक्ष की पूजा अर्चना कर पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखी। व्रत कर रही महिलाएं बेबी कुमारी, श्वेता कुमारी, कोमल कुमारी, पिंंकी कुमारी,सोनम देवी, शोभा देवी, कंचन देवी, रीता कुमारी, गुड्डी देवी समेत अन्य महिलाओ ने बताया कि इस व्रत में महिलाएं बरगद के पेड़ को सावित्री देवी के रुप में मानती है। 
वीरपुर में सुहागिनों ने रखा वट सावित्री का व्रत
वीरपुर, मुज़फ़रा, नौला, जगदर, पर्रा, भवानंदपुर समेत विभिन्न गांव में सुहागिनों ने वटवृक्ष में धागा लपेटकर उसके जड़ के नीचे बैठकर सुहागिनों ने पूजा अर्चना की। व्रत को लेकर विभिन्न स्थानों पर काफी भीड़ दिखी। इस दौरान लॉकडाउन बेअसर दिखा।
वट सावित्री पर्व पर सुहागिनों ने की पूजा अर्चना, मांगा अखंड सुहाग का आशीर्वाद
भगवानपुर: प्रखंड के मेहदौली, दहिया, भगवानपुर, पासोपुर, चंदौर आदि गांवों में शुक्रवार को पति के दीर्घायु व सलामती की कामना करते हुए सुहागिन महिलाओं ने श्रद्धा व विधि विधान से वट वृक्ष की पूजा की। महिलाएं पूरा श्रृंगार कर बरगद के पेड़ के नीचे इकट्ठा हुई व वट वृक्ष में कच्चा धागा लपेट कर पति के दीर्घायु, सुख व समृद्धि की कामना की।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना