पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:दाउदनगर में जमीन के अभाव में नप की कई योजनाएं अधर में, बोर्ड भी नहीं ले रहा दिलचस्पी

दाउदनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सम्राट अशोक भवन बनने का सपना अभी तक पड़ा है अधूरा, वार्ड चार में नल-जल योजना के लिए भी जमीन उपलब्ध नहीं
  • लोगों ने कहा- नगर परिषद बनने के बाद भी दाउदनगर शहर में नहीं बढ़ीं सुविधाएं

दाउदनगर नगर परिषद क्षेत्र में जमीन के अभाव में कई योजनाओं का ग्रहण लगा हुआ है। जनहित से जुड़ी योजनाएं अधर में लटका दिख रहा है। बोर्ड भी इन योजनाओं काे पूरा कराने को लेकर कोई दिलचस्पी नहीं ले रही है। जिससे लोगों में निराशा देखने को मिल रही है। लोगाें का कहना है कि नगर पंचायत से अपग्रेड कर नगर परिषद तो बना दिया गया। लेकिन जितनी सुविधाएं यहां मिलनी चाहिए उतना नहीं मिल पाया।

इसके अलावे कुछ ऐसी योजनाएं भी हैं जो काफी जरूरी है। उसे भी पूरा नहीं किया जा रहा है। इन सभी योजनाओं का कार्य शुरू नहीं होने में सबसे बड़ी समस्या जमीन का अभाव है। नगर परिषद बोर्ड की बैठक में योजनाएं तो पारित कर दी गई। लेकिन उन योजनाओं को पूरा करने को लेकर उसके बाद से दिलचस्पी नहीं ली गई।

सिर्फ कागजों पर ही ये योजनाएं सिमटकर रह गई है। जिससे नप के कार्यशैली पर भी सवाल खड़े होते दिख रहे हैं। नगर परिषद बोर्ड के गठन हाेने के बाद ही योजनाओं को पारित कराया गया था। पर अब तक इस पर अमल नहीं किया जा सका। अधिकारी व जन प्रतिनिधियों से पूछे जाने पर सिर्फ जमीन न होने का रोना रोया जाता है।
शहर में नहीं बन सका है अब तक पार्क, लोगों में मायूसी
दाउदनगर शहर के लोगों के लिए आज भी पार्क एक सपना बन कर रह गया। बोर्ड की बैठक में पार्क निर्माण की योजना तो ले ली जाती है। लेकिन उसपर अमल नहीं किया जाता है। जिस कारण से लोगों में काफी मायूसी है। बताते चले कि शहर में पार्क निर्माण के लिए जमीन का अभाव बताया जा रहा है। कुछ माह पहले शहर में सर्वे भी कराया गया था। लेकिन बात उससे आगे नहीं बढ़ सकी।

यह योजना अभी तक ठंडे बस्ते में ही पड़ता हुआ दिख रहा है। लोगों का कहना है कि सिर्फ नगर परिषद का दर्जा देकर कोरम पूरा नहीं किया जाए। उस अनुसार सुविधाएं भी बढ़ाई जाए। वहीं शहर में कई ऐसे सरकारी खाली प्लॉट पड़े है।

यदि उन खाली प्लॉटों को ही चिन्हित करते हुए पार्क का निर्माण कराया जाए तो इसका फायदा शहर के लोगों को तो मिलेगा ही साथ ही साथ नप का राजस्व भी बढ़ेगा। वहीं शहर सुंदर व स्वच्छ दिखेगा।

जमीन के अभाव में ये योजनाएं भी पड़ी है लंबित
दाउदनगर नगर परिषद क्षेत्र में टेंपो स्टैंड, डंपिंग जोन,वार्ड संख्या 4 में नल-जल के लिए भी जमीन उपलब्ध नही है। जमीन उपलब्ध नहीं होने के कारण अधर में लटकी पड़ी है। इसके अलावे सार्वजनिक शौचालय का भी घोर अभव है। शहर में गांव के लोग भी बाजार सहित अन्य कार्य से पहुंचते हैं। जिससे उन्हें काफी दिक्कत होती है।

सम्राट अशोक भवन व बस स्टैंड का भी निर्माण नहीं हो सका शुरू

शहर में सम्राट अशोक भवन का निर्माण कराया जाना था। जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होता। उक्त भवन के निर्माण हो जाने से किसी भी तरह की सांस्कृतिक मंचीय कार्यक्रमों सहित अन्य आयोजन के लिए इधर से उधर नहीं भटकना पड़ता। इस उद्देश्य से ही कई साल पहले इस योजना को लाया गया था। लेकिन दाउदनगर में अभी तक इसके निर्माण की दिशा में कोई पहल नहीं किया गया।

जमीन के अभाव में यह योजना भी अधर में लटकी पड़ी है। इधर नप क्षेत्र में भी बस स्टैंड का भी निर्माण अधूरा पड़ा है। कुछ साल पहले नप के द्वारा बस स्टैंड का निर्माण कार्य शुरू कराया गया था। लेकिन उक्त जमीन का मामला न्यायालय में चले जाने के कारण योजना अब तक अधर में लटक गई। इसकी सुध लेना भी अब कोई मुनासिब नहीं समझ रहा है। बस स्टैंड नहीं रहने के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना लोगों को करना पड़ता है।
कचरा पिट से जैविक खाद बनाने की योजना भी अधर में
दाउदनगर नप क्षेत्र के विभिन्न मुहल्लों से निकले वाले कचरा से जैविक खाद बनाने की योजना थी। इसको लेकर लाखो रूपए खर्च कर कचरा पीट का निर्माण कराया जा रहा था। लेकिन वह अब तक पूरा नहीं हो सका। और तो और पिछले वर्ष आंधी तूफान के दौरान निर्माणाधीन कचरा पीट भी उखड़ गया।

बाेले अधिकारी
दाउदनगर नर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जमाल अख्तर अंसारी ने बताया कि जमीन नहीं रहने के कारण याेजनाएं शुरू नहीं हो सकी है। जमीन की तलाश की जा रही है। जमीन उपलब्ध हाेते ही योजना का कार्य शुरू कराया जाएगा। नप क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा विकास हो और इसका लाभ आम लोगों को मिले । यही प्राथमिकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें