पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहल:जिले में किसान उत्पादक समूह का होगा गठन फलदार पौधों की खेती को बढ़ावा देने पर जाेर

दाउदनगर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कृषि विज्ञान केंद्र सिरिस में वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक में लिया गया निर्णय

जिले में किसान उत्पादक समूह का गठन किया जाएगा। जिससे किसानों को आर्थिक रूप से फायदा होगा।किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लक्ष्य को साथ रखकर कृषि विभाग कार्य कर रहा है। उक्त बाते कृषि विज्ञान केंद्र सिरिस में वैज्ञानिक सलाहकार समिति के बैठक में अधिकारियों ने कही।

कार्यक्रम में अटारी पटना के निदेशक डॉ. अंजनी कुमार सिंह एवं बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर भागलपुर के अध्यक्ष डॉ. आरएन सिंह भी शामिल हुए। किसानों की खेती से जुड़े समस्याओं व उसके अनुसंधान पर विचार विमर्श किया गया। वरीय वैज्ञानिक डॉ. नित्यानंद ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। वैज्ञानिक सलाकार समिति के सदस्यों व अध्यक्ष के द्वारा योजनाओं की समीक्षा की गई। वहीं अगामी वर्ष की कार्य योजना की रूपरेखा भी तैयार की गई।

योजना से किसानों को जोड़ने का दिया सुझाव
बैठक के दौरान सूक्ष्म सिंचाई योजना से किसानों को जोड़ने का सुझाव भी दिया गया। वहीं फलदार वृक्षों की खेती को बढ़ावा देने की बात कही। इसके लिए किसानों को प्रेरित करते हुए इसके लाभ बताने को कहा गया। कृषि यंत्रों का अधिक से अधिक उपयोग करने की सलाह दी गई। ताकि उनका कार्य आसान हो। आत्मा के परियोजना निदेशक ने कहा कि कृषि विज्ञान केंद्र के सहयोग से जिले में किसानों को प्रशिक्षित करने का काम किया जा रहा है।

प्रखंड स्तर पर किया जाएगा प्रचार प्रसार
जीविका व कृषि विज्ञान केंद्र के माध्यम से योजनाओं का प्रचार प्रसार प्रखंड स्तर पर करने का निर्णय लिया गया। कार्यक्रम का संचालन व धन्यवाद ज्ञापन केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. आलोक भारती ने किया। इस मौके पर कृषि वैज्ञानिक पंकज कुमार सिन्हा, रविरंजन कुमार, डॉ. सुनीता कुमारी, डॉ. संगीता मेहता, डॉ. अनूप कुमार चौबे, अरविंद कुमार, रूपम कुमारी, गणेश प्रसाद, प्रगतिशील किसान वृजकिशोर मेहता, महेश वर्मा, नीरज मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें