पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हाथ में कानून:जाम छुड़ाने पहुंची पुलिस बोली-हटिए, भीड़ ने कर दिया पथराव, करनी पड़ी लाठीचार्ज, 5 गिरफ्तार

दाउदनगर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हादसे में हुई मौत पर औरंगाबाद-पटना हाईवे को 11 घंटाें से जाम कर रखा था, मुआवजे की मांग पर अड़े थे ग्रामीण
  • 19 लोगों को नामजद व 100 से ज्यादा लोगों को अज्ञात आरोपी बनाया गया, हड़कंप

मुआवजे की मांग को लेकर दो शवों के साथ ग्रामीण औरंगाबाद-पटना हाईवे को करीब 11 घंटे से जाम कर रखा था। तंग आकर पुलिस पहुंची और बोली अब बहुत हुआ हटिए। यह आवाज सुनते ही ग्रामीण भड़क गए और पुलिस पर पथराव कर दिया। जिसमें दो सिपाही को चोटें आई और फिर बचाव में पुलिस ने जमकर लाठियां चटकायी। लाठीचार्ज में करीब एक दर्जन ग्रामीणों को चोटें आई है। घटना दाउदनगर थाना के कुर्बान बिगहा गांव समीप एनएच 139 की है। पथराव मामले के तुरंत बाद पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तार लोगों में महेंद्र पासवान उर्फ महेंद्र राम, दीपक कुमार, नीरज प्रजापति, रमन राम, मुस्लिमाबाद निवासी युगल किशोर पासवान शामिल हैं। इस मामले में स्थानीय सीओ स्नेहलता के बयान पर दाउदनगर थाने में एफआईआर दर्ज करायी गई है। जिसमें गिरफ्तार पांच लोगों समेत 19 लोगों को नामजद आरोपी बनाया गया है। वहीं करीब 100 से ज्यादा लोगों को अज्ञात आरोपी बनाया गया है। इस मामले में आरोपियों के शिनाख्त कर सख्त कार्रवाई के लिए दाउदनगर एसडीओ कुमारी अनुपम सिंह ने आदेश दी है। 

रात के अंधेरे में पथराव व लाठीचार्ज से  मची भगदड़, कई यात्री भी हुए जख्मी
कुर्बान बिगहा में रात करीब 10:30 से 11 बजे के बीच जाम हटाने के दौरान पहले पथराव और फिर बाद में पुलिस के लाठीचार्ज से भगदड़ मच गई। पुलिस अंधेरे में ग्रामीणों के पत्थर से चोट खा रही थी तो वहीं पुलिस के लाठीचार्ज से ग्रामीण इधर-उधर भाग रहे थे। इस वजह से वहां भगदड़ की स्थिति मच गई। नाम न छापने के शर्त पर औरंगाबाद से पटना जा रहा एक युवक ने बताया कि वह टाटा सूमो से पटना जा रहा था। करीब ढाई बजे वह जाम में फंस गया। लगा कुछ देर में जाम हट जाएगा, ना उम्मीद होकर सड़क पर खड़ा था। भगदड़ में वह जान बचाकर भागने में सड़क पर गिर गया। जिससे उसका घूंटना छिल गया।

पुलिस बोली-तुरंत मुआवजा मिलने में तकनीकी पेंच, ग्रामीण बोले-हम नहीं जानते
मां-बेटा के मौत के बाद हाईवे जाम कर रहे परिजन व ग्रामीणों को पुलिस कई बार समझायी। जनप्रतिनिधि भी समझाने गए, लेकिन कोई असर नहीं हुआ। जाम दोपहर के दो बजे से लेकर रात 11 बजे तक लगी रही। इस बीच में पुलिस कई बार ग्रामीणों को समझायी। घटना अरवल जिले में हुई है। तुरंत स्थानीय सीओ द्वारा चेक नहीं दी जा सकती। क्योंकि जब तक अरवल जिला प्रशासन द्वारा इस संबंध में जांच प्रतिवेदन नहीं आएगा। तब तक मुआवजा नहीं मिल पाएगा। ग्रामीणों ने कहा तकनीकी पेंच आप समझिए। हम मुआवजा का चेक लेने के बाद ही जाम हटाएंगे। इसी जिद पर करीब 11 घंटा हाईवे को जाम रखा।

जानिए क्या है पूरा मामला

दो दिन पूर्व यानी रविवार की दोपहर दाउदनगर थाना के कुर्बान बिगहा इलाज के लिए स्कूटी से जा रहे मां-बेटे को बेलगाम ट्रक ने टक्कर मार दी। स्कूटी को दिव्यांग बेटा चला रहा था। उसपर मां और एक अन्य भाई सवार थे। ट्रक में स्कूटी फंस गया था। जिससे घसीटता हुआ वह दूर गया। फिर दूसरे वाहन ने भी उसमें टक्कर मार दी थी।

जिसके कारण मां हिरामणि देवी की मौत घटनास्थल पर हो गई। जबकि उसके बेटे केदार प्रजापति की मौत इलाज के लिए अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में हो गई थी। स्कूटी चलाने वाला दिव्यांग इस घटना में बच गया। इसी घटना के बाद दोपहर से रात तक मां-बेटे के आश्रितों को मुआवजा दिलाने के लिए 11 घंटे तक लोगों ने हाईवे जाम किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें