पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उदासीनता:कहीं दिन में जल रहीं स्ट्रीट लाइटें, तो कहीं रात में भी पसरा रहता है अंधेरा

दाउदनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लाइट जलाने के लिए लगाए गए स्विच हो चुके हैं खराब, बेवजह खर्च हो रही बिजली
  • नप क्षेत्र में 3500 लाइटें लगाने की थी योजना, पर अबतक लगा मात्र 1216

दाउदनगर शहर में दिन के उजाले में भी कई सार्वजनिक जगहों पर स्ट्रीट लाइट जलते हुए दिख जाएंगे। तो कई ऐसे भी इलाके है जहां अभी तक लाइट नहीं लगायी गयी है। जिस कारण से उन इलाकों में शाम होते ही अंधेरा पसर जाता है। दिन के उजाले में जल रहे स्ट्रीट लाइट को बुझाने को लेकर ना तो नप गंभीर दिख रहा है और ना ही लोगों के द्वारा भी कोई पहल की जा रही है।

कहीं न कहीं जागरुकता की कमी भी देखने को मिल रही है। एक तरफ सरकार जहां उर्जा संरक्षण पर जोर दे रही है तो वहीं दूसरी तरफ शहर में इसकी बर्बादी की जा रही है। शहर में बिजली के खंभों पर नगर परिषद के द्वारा एलइडी बल्ब लगाया गया है। ताकि वे इलाके रोशनी से जगमग रहे। पर दिन के उजाले में उन लाइटों का जलना एक बड़ी लापरवाही दिखती है।
लाइटों को बुझाने के लिए लगाए गए कई स्विच हो चुके हैं खराब
शहर को एलइडी लाइट की रोशनी से जगमग करने को लेकर नगर प्रशासन के द्वारा तो लाइटें लगाई गई। लेकिन उसका सही तरीके से उपयोग नहीं किया जा रहा है। बिजली खंभो पर लगाए लाइट को जलाने व बुझाने के लिए ऑन-ऑफ स्विच लगाया गया है। लेकिन इनमें से कई पोल पर लगे स्विच खराब हो चुके है। तो कई जगहों पर स्विच के सही रहने के बाद भी बिजली रहने पर भी दिन में भी लाइटें जलती रहती है।

लोग सिर्फ नगर परिषद को ही इसके लिए जिम्मेवार बताते हैं। जबकि आम लोगों का भी यह दायित्व बनता है कि उन लाइटों को बुझाया जाए। लेकिन वे भी लापरवाह दिखते है। यदि कम से कम दिन में जलते बल्ब को बंद कर दिया जाए तो इससे उर्जा के साथ-साथ राज्य की संपति का भी नुकसान नहीं होगा।
जिन पोल पर लाइट के जलाने के लिए लगाए गए ऑन-ऑफ स्विच खराब हैं। उससे सर्वे कराकर बदल दिया जाएगा। लोग भी अपना दायित्व समझे और यदि दिन के उजाले में स्ट्रीट लाइट जल रहे है तो उसे स्विच के माध्यम से सुबह होते ही बंद कर दें। लोगों की सुविधाओं के लिए ही शहर के वार्डो में स्ट्रीट लाइट लगाई गई है। -जमाल अख्तर अंसारी, कार्यपालक पदाधिकारी, दाउदनगर नगर परिषद

प्रथम फेज में 556 और दूसरे फेज में 650 लाइट लगाई गई
दाउदनगर नगर परिषद क्षेत्र में नगर विकास व आवास विभाग के द्वारा 3500 स्ट्रीट लाइट लगाई जानी है। यह योजना कई माह से चल रही है। लेकिन अभी तक मात्र 1216 लाइटें ही लग पाई है। कई ऐसे इलाके है जहां स्ट्रीट लाइट की दरकरार है। पर अभी तक वहां लाइट नहीं लग सकी है। विभागीय जानकारी के अनुसार इइएसएल कंपनी को शहर में लाइट लगाने का जिम्मा दिया गया है।

उक्त कंपनी पर लाइट लगाने के साथ-साथ उसके मेंटेनेंस का भी जिम्मा है। लेकिन इसपर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। कई लाइटें खराब भी हो चुकी है। बताते चलें कि प्रथम फेज में 556 व दूसरे फेज में 650 लाइट लगा है। इसमें से 100 से ज्यादा पोल पर दिन के उजाले में भी लाइटें जलती रहती है।

रविवार को खुला रहेगा बिजली बिल कलेक्शन का काउंटर
दाउदनगर में बिजली विभाग का कलेक्शन काउंटर 29 नवंबर (रविवार) को भी खुला रहेगा। उपभोक्ता काउंटर पर पहुंचकर अपना बिजली बिल जमा कर सकते हैं। जानकारी देते हुए कनीय विद्युत अभियंता प्रमोद कुमार ने बताया कि वर्तमान महीने में दीपावली ,चित्रगुप्त पूजा एवं छठ पूजा के अवसर पर अवकाश रहने के कारण राजस्व प्रभावित रहा है एवं उपभोक्ताओं को भी भुगतान के लिए भी अवकाश के दिनों में काउंटर बंद रहने के कारण असुविधा हुई है। जिसके आलोक में साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के महाप्रबंधक राजस्व के आदेशानुसार रविवार को सभी कलेक्शन काउंटर खुले रहेंगे। जहां पहुंचकर बिजली उपभोक्ता अपना बकाया बिजली बिल जमा कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser