पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मनमानी:विभाग सरकारी दफ्तरों पर मेहरबान, लाखों बकाया होने पर भी नहीं काट रहा कनेक्शन

दाउदनगर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिजली विभाग की लापरवाही व सख्ती से प्रखंड के आम उपभोक्ता हो रहे परेशान
  • लोगों ने कहा-बिजली का कम उपयोग करने पर भी आता है ज्यादा रुपए का बिल

आम आदमी पर बिजली विभाग सख्त है, लेकिन सरकारी दफ्तरों पर मेहरबान। यही कारण है कि सरकारी दफ्तरों पर विद्युत विभाग का लाखों कौन कहे करोड़ों रुपये बकाया है और इन विभागों पर बिजली विभाग अपनी कैंची चलाने से कतराता है, जबकि आम उपभोक्ता का बिजली बिल अगर चार से पांच हजार बकाया हो जाए तो उपभोक्ता का कनेक्शन काट दिया जाता है और उस पर जुर्माना लगाया जाता है।

कछ ऐसा ही हाल दाउदनगर अनुमंडल का भी है। अलग-अलग सरकारी विभाग व दफ्तरों पर बिजली विभाग का लाखों रुपए बकाया है और उन बकाए बिल का भुगतान भी नहीं किया जाता है, इस कारण जहां राजस्व में इजाफा नहीं हो रहा वहीं बकाया का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है। तो वहीं आम उपभोक्ताओं पर दस हजार का बकाया रहने पर भी उनका कनेक्शन काट दिया जा रहा है।

इन विभागों पर भी बिजली बिल बकाया
दाउदनगर अनुमंडल मुख्यालय के इन विभागो पर बिजली विभग का लाखों रूपए बकाया है। पर उन पर किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। जिन विभागों पर बकाया है। उनमें दाउदनगर जेल पर 2 लाख 5हजार 727 रुपया ,पानी टंकी मौलाबाग गर्ल हाई स्कूल के पीछे 11 लाख 61 हजार 439 रुपया , पानी टंकी महिला कॉलेज नगर परिषद के नजदीक 11 लाख 14 हजार 928 रुपया, रजिस्ट्री ऑफिस पर 5 लाख 49 हजार 270 रुपया, सब रजिस्ट्रार आॅफिस 59 हजार 678रुपया, ब्लॉक रिसोर्स सेंटर पर 1 लाख 45 हजार 272रुपया, सिंचाई विभग के एसडीओ कार्यालय पर 3 लाख 92 हजार 335 ,ब्लॉक आफिस पर 1 लाख 3 हजार 287 रुपया बकाया है। लेकिन इन पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जा रही है।

आखिर सरकारी विभागों पर मेहरबान क्यूं
आमआदमी पर नियम का डंडा चलाने वाला बिजली विभाग सरकारी दफ्तरों पर आखिर मेहरबान क्यों है। इसका जवाब देने को विद्युत विभाग का कोई अधिकारी तैयार नहीं है। सरकारी विभाग पर बकाया होने के बाद भी कनेक्शन काटने में विभाग के अधिकारियों का हाथ-पांव फूलने लगते हैं। विभाग बकायेदारों की कनेक्शन काटने के लिए अभियान चला रही है परंतु सरकारी कार्यालयों पर कोई ध्यान नहीं है।

आम उपभोक्ताओं पर दस हजार बकाया होने पर काट देते है कनेक्शन, फिर से चालू के लिए लगाना पड़ता है चक्कर

सरकारी कार्यालयों से वसूली में जिस तरह से विभाग नरमी बरत रहा है, इससे आम लोगों में सिस्टम को ले गलत संदेश जा रहा है। विभाग के नियम-कानून सिर्फ आम उपभोक्ताओं के लिए ज्यादा प्रभावी दिख रहे हैं। विभाग पिछले कुछ दिनों से घरेलू उपभोक्ताओं को दस हजार रुपए से अधिक का बिजली बिल होने पर आम लोगों के घर का बिजली कनेक्शन काट दे रहा है, जिससे लोगों की परेशानियां काफी बढ़ जाती है। लोग कार्यालय का चक्कर लगाते फिरते है, लेकिन सरकारी विभागों का भारी भरकम बकाया होने के बावजूद भी सरकारी कार्यालयों में बिना अवरोध के बिजली लगातार दी जा रही है।

दाउदनगर में 32698 हैं एक्टिव उपभोक्ता
दाउदनगर में 32698 एक्टिव उपभोक्ता है। मिली जानकारी के अनुसार प्रखंड में शहरी एक्टिव 9818 उपभोक्ता है एवं ग्रामीण उपभोक्ता 22880 है । 10,000 किसी भी उपभोक्ता पर विभाग का बकाया हुआ तो कनेक्शन काट दिया जाता है। वहीं सही तरीके से मीटर रीडिंग बिल सुधार में भी कई कई दिन लग जाते हैं। कर्मचारी की लापरवाही का खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ता है।

बोले अधिकारी
दाउदनगर बिजली बोर्ड के एसडीओ राजीव कुमार झा ने कहा कि सरकारी विभाग पर बिजली बिल बकाया को लेकर संबंधित विभाग को पत्र लिखा गया। वित्तिय वर्ष के समाप्ति से पहले वरीय स्तर से बिजली बिल का भुगतान कर दिया जाता है। वहीं आम उपभोक्ताओं को पहले नोटिस दिया जाता है। जब वे बकाया जमा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser