पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जागरूकता:संक्रमण से बचने के लिए साबून से हाथ धोना जरूरी

दाउदनगर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गुरूवार को सेंटर फॉर कैटलाइजिंग चेंज के तत्वावधान में राष्ट्रीय हैंडवाशिंग डे के अवसर पर हैंड वाशिंग के महत्व को बताया गया। यह कार्यक्रम दाउदनगर व ओबरा प्रखंड के विभिन्न गांवों में चैंपियन परियोजना से जुड़ी महिला वार्ड सदस्यों ने हाथ धोने के तरीके के बारे में लोगों को जागरूक किया।

बताया गया कि संक्रमण से बचने के लिए बार-बार हाथ धोना बेहद जरूरी है। भारत के गांवों में 77 प्रतिशत लोगों ने माना है कि वे साबुन से हाथ धोने लगे हैं। हाथ धोने के लिये साबुन का इस्तेमाल करते हैं। 22 प्रतिशत लोग 30 से 60 सेकंड और 15 प्रतिशत लोग एक मिनट से अधिक समय तक हाथ धोने लगे हैं। 41 प्रतिशत लोग घर में रखे पानी का इस्तेमाल करते हैं, जबकि 57 प्रतिशत लोग हैंडपंप का।

करमा के वार्ड सदस्य रेशमी कुमारी, सरतिमा देवी, बेलवां की विमला देवी, संसा की शारदा देवी, शीतल देवी, तेजपुरा की लीलावती देवी, डिहरा की शोभा देवी, अनिता देवी ने अपने-अपने वार्डों में ग्रामीणों को हाथ धोने के तरीके के बारे में बताया और कहा कि हाथ धोने से बहुत सारी बीमारियों को हम अपने से दूर रख सकते हैं। इस मौके पर क्षेत्रीय कार्यकर्ता नरेंद्र कुमार, बद्री भूषण, सहित अन्य मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें