पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:दावथ प्रखंड की नहर विस्तार की मांग होगी जल्द पूरी

दावथ13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नहर विस्तार हथडीहां, तिलकपुरा, डेढ़गांव व सुघरी, माधोपुर मौजा होते प्रस्तावित है

दावथ प्रखंड के गीधा व डेढ़गांव ग्राम पंचायत के ग्रामीणों कि नहर विस्तार की मांग को अमलीजामा पहनानें के लिए जिला प्रशासन नें तैयारी कर ली है। नहर विस्तार हथडीहां, तिलकपुरा, डेढ़गांव व सुघरी ,माधोपुर मौजा होते प्रस्तावित है।

जिलाधिकारी द्वारा इस बाबत कार्यपालक अभियंता, सोन नहर प्रमंडल बिक्रमगंज व अंचलाधिकारी, दावथ को संबोधित एक आदेश (पत्रांक 11, दिनांक 06.01.21 ) जारी किया गया है। अपनें आदेश में जिलाधिकारी नें नहर विस्तार के रास्ते में आनें वाले सभी सरकारी भूमि को करहा निर्माण व विस्तार हेतू अनापत्ति प्रमाण पत्र जल संसाधन विभाग को प्रदान कर दिया है।

वहीं नहर विस्तार में आनें वाले कुछ रैयती भूमि को राज्यपाल के नाम से दान सुनिश्चित करनें हेतू अंचलाधिकारी, दावथ व कार्यपालक अभियंता, जल संसाधन विभाग को निर्देशित भी किया है।

नहर विस्तार से दर्जनाें गांवाें के किसानाें काे पटवन का मिलेगा लाभ
गौरतलब है कि प्रखंड के हथडीहा गांव निवासी दिल्ली उच्च न्यायालय अधिवक्ता सौरभ तिवारी कि अगुवाई में किसान वर्ष 2018 से लगातार प्रयासरत हैं। इस नहर विस्तार से दर्जनों गांवों के किसानों को पटवन का लाभ मिलेगा। उल्लेखनीय है कि उक्त इलाके में आजादी के समय से बाहा मौजूद है लेकिन वह अतिक्रमण का शिकार है ।

जिससे पर्याप्त पानीं खेतों तक नहीं पहुंच पाता था। उक्त बाहा जल संसाधन विभाग के अधीन नहीं था। जिससे उसका अतिक्रमण होता चला गया। बीते 7 जनवरी को वीडियो कान्फ्रेंसिंग द्वारा अधिवक्ता द्वारा दायर प्रथम अपील की सुनवाई में कमीश्नर पटना प्रमंडल नें कार्यपालक अभियंता, जल संसाधन विभाग व अंचलाधिकारी, दावथ को जरूरी दिशानिर्देश दिए।

21 जनवरी काे है सुनवाई
अधिवक्ता नें बताया कि उपरोक्त मामले में नहर विस्तार कि मांग को लेकर उन्होंने प्रधान सचिव, जल संसाधन विभाग के पास भी द्वितीय अपील( परिवाद) दाखिल किया है। जिस पर आगामी 21 जनवरी को सिंचाई भवन पटना में सुनवाई है। जिसमें किसानों कि तरफ से उक्त करहा के पुनर्स्थापन कि मांग भी विभागीय सचिव से की जाएगी व उम्मीद जताई कि नहर विस्तार कि बची हुई प्रक्रियाओं को जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser