पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नियमों का पालन:सोशल डिस्टेंसिंग के साथ की गई बकरीद की नमाज अदा, घरों में दी गई कुर्बानी

डेहरी7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बकरीद की नमाज तादाद के साथ नहीं पढ़ी गई, रखा गया सुरक्षा का ख्याल
  • डेहरी में शांतिपूर्ण मनाई गई बकरीद, लोगों की कोरोना से सलामती के लिए की गई दुआ
Advertisement
Advertisement

शहर के विभिन्न हिस्सों में शनिवार को सरकारी नियमों के तहत मस्जिदों में नमाज अता करते हुए लोगों ने बकरीद मनाया। मस्जिदों में 5 से अधिक लोग इकट्ठा नहीं हुए। मुस्लिम समुदाय के धर्मावलंबियों ने घरों में रहकर इबादत की और परिवार के साथ सुरक्षित तरीके से बकरीद पर्व को मनाया। सभी के सलामती की दुआ की गयी।

कई बुजुर्ग लोगों ने बताया कि इस तरीके से पर्व मनाना अपने आप में एक नयापन अनुभव रहा है हालांकि श्रद्धा में कोई कसर नहीं रही है। घरों में कुर्बानी दी गई है। शहर के 12 पत्थर स्थित जामा मस्जिद में भी बकरीद की नमाज तादाद के साथ नहीं पढ़ी गयी बल्कि सरकार के आदेश का पालन करते हुए पांच धार्मिक व्यक्तियों ने ही नमाज अता किया।
कोरोना संकट को देखते हुए भी प्रशासनिक व्यवस्था चुस्त दिखी
मस्जिद कमेटी के अध्यक्ष कलीम खान ने बताया कि इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार बकरीद मनाने की प्रथा है। शांति समिति की बैठक में जो प्रशासन का आदेश मिला था वह अपने कमेटी व मुस्लिम समुदाय के मानिंदों तक पहुंचाई गयी थी। यह भी अपील किया गया था कि अपने घरों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बकरीद की नमाज अता किए जाएं।

उन्होंने शहर में प्रशासनिक सहयोग पर प्रसन्नता जताई है। बताया कि सभी मस्जिदों पर महिला बटालियन, सिपाही, दरोगा समेत सभी को ड्यूटी पर लगाया गया था। बताया कि कोरोना संकट से सभी लोगों के सुरक्षित रहने की दुआ मांगी गयी है। शहर में प्रशासन के द्वारा सुरक्षा मार्च भी निकाला गया जो सराहनीय कदम है।
नौजवानों ने कहा- कोरोना से बचाव जरूरी
लॉक डाउन और महामारी के वजह से पहले की तरह पर्व में वह माहौल नहीं देखा गया। शहर के नौजवान दानिश,सोनू,राजा चौधरी,नौशाद आदि ने बताया कि महामारी में दिल और दिमाग में सभी को अपनी सुरक्षा का मुद्दा बना हुआ है। सरकार के आदेश का पालन भी करना बहुत जरूरी है। अपने अपने घरों में बकरीद की नमाज अता करते बाजार में निकले अपने साथियों को एक दूसरे को दूरी बनाकर और गुलाब का फूल देकर सामाजिक दूरी बनाते हुए एक दूसरे को बधाई दी है।

शांतिपूर्ण संपन्न हुई बकरीद की नमाज, लोगों ने मांगी दुआ
रोहतास प्रखंड क्षेत्र में बकरीद की नमाज शांतिपूर्ण संपन्न में की गई। लोगों ने अमन सलामती की दुआ मांगी। बकरीद की नमाज शनिवार को सुबह छह बजे से लेकर सात बजे तक प्रखंड के सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शांतिपूर्ण नमाज अदा कर ली गई।

इस अवसर तुम्बा से लेकर थुम्हा तक सभी नमाजियों द्वारा सरकार के द्वारा दिए गए गाइडलाइन का पालन करते हुए लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अपनी अपनी घरों में नमाज अदा की। इस मौके पर स्थानीय थानाध्यक्ष सम्राट सिंह की अगुवाई में सुरक्षा के मद्देनजर कड़े इंतजाम किए गए थे। वही संवेदनशील स्थानों पर प्रशासन की टीम मुस्तैद दिखी। जगह- जगह पर महिला पुलिस बल भी तैनात किए गए थे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement