पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भूमि पूजन:बरांव कलां में एक कराेड़ की लागत से बनेगा सरकार भवन

डेहरी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निर्माण के लिए 91 लाख 54 हजार रुपए की मिली प्रशासनिक स्वीकृति

प्रखंड क्षेत्र के बरांव कलां पंचायत में भूमि पूजन के साथ ही पंचायत सरकार भवन बनने का रास्ता साफ हो गया है। यह पंचायत सरकार भवन विभिन्न सुविधाओं से लैस होगी। जहां पंचायत के लोगों का काम ऑन द स्पॉट हो सकेगा। छोटे-छोटे कामों के लिए कई किलोमीटर की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी। प्रखंड विकास पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह सहित जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में मुखिया सुंतेश्वर राम ने इसकी आधारशिला रखी। वर्ष 2017 में ही अंचल कार्यालय ने काफी खोजबीन के बाद अंचल क्षेत्र के 9 पंचायतों में पंचायत सरकार भवन बनाने के लिए भूमि चिन्हित करते हुए इसके रकवा सहित रिपोर्ट जिला को भेजी थी।
प्रखंड क्षेत्र के 9 पंचायतों के लिए पंचायत सरकार भवन बनाने के लिए करीब 7 एकड़ 80 डिसमिल जमीन का चयन कर विभाग को प्रस्ताव भेजा गया था। ताकि आगे की प्रक्रिया शुरू हो सके। इसी के तहत वित्तीय वर्ष 2019 - 20 में बरांव कलां में पंचायत सरकार भवन के निर्माण के लिए स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन से तकनीकी स्वीकृति के उपरांत जिलाधिकारी ने योजना की प्रशासनिक स्वीकृति दी है। इसके निर्माण पर 91 लाख 54 हजार 509 रुपए खर्च होंगे। निर्माण कार्य शुरू करने के लिए मुखिया के खाता में 5 प्रतिशत राशि अग्रिम भेजने का निर्देश है।
क्रिया कलापों में आएगी पारदर्शिता
पंचायत सरकार भवन निर्माण के बाद पंचायत के जनता के कामों के प्रति उत्तरदायी बनने और क्रिया कलापों की पारदर्शिता सुनिश्चित करने में सुविधा होगी। एकीकृत केंद्र बिंदु के रूप में पंचायत सरकार भवन काम करेगी। भवन में पंचायत के निर्वाचित प्रतिनिधियों और पंचायत स्तर के कर्मियों के लिए स्थान, ग्राम कचहरी के न्यायालय कक्ष, अभिलेखों के संरक्षण के लिए स्थान ,स्टोर, बैठक के लिए हॉल, स्वागत कक्ष, कंप्यूटराइज्ड सेवा प्रदान करने के लिए सेवा केंद्र, शौचालय बनेंगे।

ग्राम कचहरी में मिलेगा न्याय
पंचायत सरकार भवन पंचायत के मुख्यालय गांव में बन रहा है। पंचायत सरकार भवन में स्थित ग्राम कचहरी में बिना किसी उलझन एवं परेशानी के अनावश्यक खर्च से रहित अपने गांव वासियों के बीच सौहार्दपूर्ण वातावरण में ग्राम कचहरी में न्याय मिल सकेगा। अपने ही द्वारा निर्वाचित प्रतिनिधि की न्यायपीठ जांच कर न्याय देगी। प्रखंड क्षेत्र में अबतक दहाउर पंचायत में पंचायत सरकार भवन बना हुआ है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें