कृषि / बारिश के बाद दरौंदा में धनरोपनी तेज

Rainfall intensifies in Daronda after rain
X
Rainfall intensifies in Daronda after rain

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

दरौंदा. पांच दिनों से रुक- रुककर हो रही बारिश ने किसानों को भारी राहत दी है। लोगों को पिछले कई दिनों से मानसून की बारिश का इंतजार था। किसान धान रोपनी के लिए खेत तैयार कर बारिश की आस में बैठे थे। मगर लगातार सात दिनों से हुई मुसलाधार बारिश के बाद किसानों ने धान रोपनी तेज कर दी। बारिश नहीं होने के वजह से किसानों के होश उड़ गये थे। पंपसेट के सहारे किसान जैसे तैसे सिंचाई कर धान रोपनी में लगे थे।

नतीजा धान रोपनी की स्थिति बेहद खराब थी। बारिश नहीं होने के कारण  कृषि पदाधिकारी  सतीश कुमार सिंह भी इससे खासे चिंतित थे कि आखिर चिन्हित किसानों के धान रोपनी में लक्ष्य कैसे पूरा होगा। बताते चलें कि कृषि विभाग ने प्रखंड में करीब 5 हजार 8 सौ  हेक्टेयर धान रोपनी का लक्ष्य रखा है। फिलहाल तो धान की रोपनी  बगौरा,कोडा़री कलां,धानाडीह, जलालपुर,शेरही,भीखाबांध,धनौती,
हाथोंपुर सहित अन्य कई गांवों में रोपनी कार्य शुरू कर दिया गया है। प्रखंड में अब तक 20से 25 प्रतिशत धान की रोपनी हो पायी है। हालांकि लगातार बारिश होने से धान की रोपनी प्रखंड में काफी रफ्तार पकड़ लिया है। कृषि अधिकारी का मानना है कि अगर यही स्थिति रही तो धान रोपनी का लक्ष्य आसानी से पूरा हो जाएगा। कृषि सलाहकार अर्जुन महतो की मानें तो यह बारिश किसानों के लिए वरदान साबित हुआ।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना