पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

डुमरांव:1.6 करोड़ से बनी 2.5 किमी. लम्बी चक्की-लहना सड़क का कार्य अभी अधूरा

डुमरांव5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की शुरुआत इस उद्देश्य से की गई कि गांवों की सड़कें ठीक-ठाक हो जाएंगी। योजना पर अमल हुआ, लेकिन इस योजना की कछुए की चाल राहगीरों पर भारी पड़ रही है। आज भी पिछले पांच साल में कई सड़कों का निर्माण कार्य अधूरा है। अगर कहीं सड़कें बनकर तैयार भी हैं तो उनकी मरम्मत निर्धारित मापदंड के अनुसार नहीं की गई।

ऐसे में बनने के कुछ समय बाद सड़कों के उखड़ने का सिलसिला शुरू हो गया। सड़क निर्माण में कोताही को लेकर निर्माण कार्य में लगी एजेंसी कई बार प्रशासनिक स्तर पर फटकार भी मिली, लेकिन स्थिति आज भी जस की तस बनी हुई है।प्रखंड के अंतिम छोर पर बसा लहना गांव को दियारा इलाके से गांव तक जाने वाली सड़क पूरी तरह बदहाल हालत में है। हालांकि, यह सड़क अकेले लहना ही नहीं यह दर्जनों गांव को जोड़ती है। जिससे जुड़े दर्जनों गांव के लोगों का आना-जाना लगा रहता है। फिर भी सरकारी महकमा इस सड़क से बेपरवाह बना हुआ है।

इसमें क्या है खास

  • कार्य समाप्ति के 14 माह बाद भी नहीं हुआ सड़क का कालीकरण, हो रही दिक्कत
  • तीन वर्ष पूर्व मिली थी स्वीकृति, गिट्टी बिछवा कर छोड़ दिया गया निर्माण कार्य, सुनवाई नहीं
  • बरसात में सड़क से मिट्टी हटने से सड़क बनी जानलेवा दर्जनों गांवों को जोड़ती है यह मार्ग

गिट्टी बिछाकर भाग गई निर्माण कंपनी
जबकि इस सड़क निर्माण की स्वीकृति भी मिल चुकी है। स्थल पर 1.60 करोड़ का प्राक्कलन बोर्ड भी लग चुका है। जिसपर कार्य प्रारंभ की तिथि 6अगस्त 2018 तथा समाप्ति की तिथि 5 अगस्त 2019 अंकित कर दिया गया है। कार्य एजेंसी द्वारा सड़क पर गिट्टी का बिछाव भी एक वर्ष पूर्व किया गया था परन्तु क्या फायदा अधिकारियों की लापरवाही के कारण इस सड़क की स्थित बदहाल है।

2.5 किलोमीटर दूरी तक सड़क पूरी तरह उखड़ गई है। जहां जगह-जगह गढ्ढ़े उभर गए है। जिसमे पानी जमा हो जाता है। वही, पूरी सड़क की कालीकरण का कही नाम पता नहीं, सड़क की इधर-उधर बिखड़ी गिट्टियों पर वाहन क्या पैदल चलना मुश्किल रहता है। दो पहिया हो या चार पहिया किसी तरह वाहन लेकर सवार चले जाते है लेकिन पैदल यात्री सड़क छोड़ खेतों से राह चलते है।

तीन साल पूर्व मिली थी स्वीकृति
इस सड़क की तीन साल पहले ही सड़क निर्माण करने को लेकर स्वीकृति मिली थी। केवल एक वर्ष पूर्व संवेदक ओमशंकर कंस्ट्रक्शन के द्वारा सड़क पर गिट्टी का बिछाव कर छोड़ दिया गया है जो बुरी तरह टूट चुका है।
प्रखंड के दर्जनों गांवों को जोड़ती है सड़क: आज गांव- गांव सड़कों का जाल बन गया। जहां कोई आने- जाने का मार्ग नहीं था। लोग पैदल नहीं चल पाते थे। लेकिन अब गांव की सड़कों पर तिपहिया व चार पहिया दौड़ रही है। वही लहना -चक्की मार्ग की स्थित बदहाल है। जिससे लोगो के जेहन में पुराने दौर नजर आने लगे है। अंतिम छोर पर बेस गांवों को जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से लहना गांव तक सड़क बदहाल हो गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें