पहल / आज केपी +2 हाईस्कूल क्वारेंटाइन सेंटर के प्रवासियों से बातचीत करेंगे मुख्यमंत्री

Chief Minister to talk to expatriates of KP + 2 High School Quarantine Center today
X
Chief Minister to talk to expatriates of KP + 2 High School Quarantine Center today

  • 19 मई को दैनिक भास्कर के अंक में इस आदर्श क्वारेंटाइन सेंटर की प्रमुखता से छपी थी खबर
  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होंगे रूबरू, डीडीसी व एडीएम ने लिया उक्त सेंटर का जायजा

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

डुमरांव. (अरविंद कुमार चौबे) अनुमंडल के आदर्श क्वारेंटाइन सेंटर में शामिल केपी प्लस टू उच्च विद्यालय डुमरी केन्द्र के संचालकों व वहां क्वारेंटाइन हुए लोगों से रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद रू-ब-रू होंगे। सुबह करीब ग्यारह बजे उनके वीसी का कार्यक्रम तय किया गया है। शनिवार को डीडीसी अरबिंद कुमार व एडीएम चंद्रशेखर झा डुमरी पहुंच क्वारेंटाइन सेंटर का जायजा लिए व मुख्यमंत्री के वीसी को ले कई आवश्यक निर्देश भी दिए।

बता दें कि दैनिक भास्कर ने 19 मई के अपने अंक में शीर्षक ‘केपी प्लस टू उच्च विद्यालय के क्वारेंटाइन सेंटर में प्रवासियों को राशि आ रही है व्यवस्था’ से खबर प्रकाशित गया है। इस आदर्श क्वारेंटाइन सेंटर पर प्रवासियों के खाने पीने की अच्छी व्यवस्था व उनके साथ अच्छे व्यवहार की खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी। इस खबर को संज्ञान में लेते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उक्त सेंटर के पदाधिकारियों व प्रवासियों से वीसी करने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री द्वारा उक्त केन्द्र का वीसी करने की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी तेज कर दी है। एसडीएम हरेन्द्र राम ने बताया कि मुख्यमंत्री के वीसी का कार्यक्रम सुबह 11 बजे से है। वे उक्त क्वारेंटाइन सेंटर के अधिकारियों व वहा काम कर रहे कोरोना वारियरों के साथ ही क्वारेंटाइन लोगों से भी मुखातिब होंगे तथा उनसे कई तरह की बातचीत भी करेंगे।
जनप्रतिनिधि के अलाव गांव के युवक 24 घंटे रहते है तत्पर
सिमरी प्रखंड के डुमरी गांव स्थित केपी प्लस टू उच्च विद्यालय क्वारेंटाइन सेंटर की। इस क्वारेंटाइन सेंटर में नोडल पदाधिकारी व ग्रामीणों के सहयोग से ऐसी व्यवस्था की गई है कि प्रवासी श्रमिकों को घर जैसा महसूस हो रहा है। उन्हें समय पर पौष्टिक नाश्ता व भोजन के साथ ही मनोरंजन व योगा तक की व्यवस्था की गई है। जिससे यहां क्वारेंटाइन हुए लोगों के लिए इस मुश्किल समय को काटना आसान बन गया है।

नोडल पदाधिकारी सह सिमरी के श्रम प्रवर्तक पदाधिकारी उमेश कुमार राय के नेतृत्व में सहायक नोडल पदाधिकारी मनोज कुमार दूबे, सुधीर पाठक व उमेश कुमार के साथ ही गांव के मुखिया आभा देवी व प्रतिनिधि विद्यासागर कुंवर, पूर्व प्रमुख सुशील लाल, धोनी कुंवर, ओमप्रकाश, अरबिंद कुमार व कुंदन सरीखे युवा इस सेंटर की व्यवस्था को सुदृढ़ रखने में दिन-रात एक किए है। इनके साथ गांव के डेढ़ दर्जन युवा भी स्वेच्छा से वॉलेंटियर की भूमिका निभा रहे है।
योग से होती है दिन की शुरूआत
केपी उच्च विद्यालय क्वारेंटाइन सेंटर के लोगों के दिन की शुरूआत सुबह में एक घंटे तक योगाभ्यास से होती है। इस दौरान प्रशिक्षित योग शिक्षक के नेतृत्व में प्रवासी एक घंटे तक जमकर योग के अलग-अलग आसनों को कर अपना इम्युनिटी सिस्टम मजबूत रखने का प्रयास कर रहे है। इसके बाद उन्हें नाश्ता में चना और गुड़ दिया जाता है। दोपहर व रात के भोजन में हरी सब्जी, चावल, दाल, रोटी, सलाद के साथ ही मौसमी फल और दूध भी दिया जाता है। खासकर शाम के नाश्ता के समय सेब तथा अन्य मौसमी फल भी प्रवासियों को दिया जाता है।
मनोरंजन की भी हुई है व्यवस्था 
प्रवासी मजदूरों के मनोरंजन के लिए भी नोडल पदाधिकारी द्वारा अच्छी व्यवस्था की गई है। उन्हें हर दिन प्रोजेक्टर पर रामायण व महाभारत दिखाया जाता है। इसके अलावे उन्हें देश व दुनिया के समाचारों से भी अवगत कराया जाता है। जिस कारण प्रवासी काफी लगन व उत्साह के साथ अपने क्वारेंटाइन अवधि को बीता रहे हैं। प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं से लोगा खुश नजर आ रहे हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना