पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Dumranv
  • Due To The Closure Of Sand Sale, There Is An Eclipse On The Prime Minister's Housing Scheme, The Houses Of The Poor Could Not Be Built

प्रधानमंत्री आवास योजना:बालू बिक्री बंद होने से प्रधानमंत्री आवास योजना पर लगा है ग्रहण, नहीं बन पाए गरीबों के आशियाने

डुमरांव8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य सरकार के निर्देश पर प्रशासन द्वारा बढ़ते गए शक्ति के बाद बालू अब सोने के भाव भी नहीं मिल रहे हैं । क्योंकि अधिकारी अब अपनी नौकरी बचाने की फिराक में बालू की रखवाली कर रहे हैं ,लेकिन जिस तरह सरकार द्वारा जारी किए गए फरमान को प्रशासन द्वारा अमलीजामा पहनाया जा रहा है । उससे आम जनमानस के साथ-साथ निर्माण कार्य पूर्ण रूप से ठप हो गया हैै।

प्रधानमंत्री द्वारा प्रत्येक व्यक्ति को छत देने के वायदे डुमरांव अनुमण्डल में अधूरे पड़े हुए हैं क्योंकि प्रखण्ड कार्यालय हो या नगर सरकार के द्वारा दिए गए प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कार्य आदेश फाइलों में ही सिमट कर रह गए । सोन नदी से निकलने वाले बालू पर रोक लग गई है । वैसे जुलाई माह से सरकार के द्वारा बालू खनन पर तो पहले भी रोक लगाया जाता था। लेकिन बालू कंपनियों के द्वारा स्टॉक किए गए बालू को बेचने की अनुमति पूर्व के वर्ष में दिए गए थे।

सबकी निगाहें स्टॉक पर : सोन के किनारे गुजर रही मुख्य मार्ग के तलहटी में पहाड़ की तरह बने हुए बालू के ढेर जो कंपनियां के द्वारा स्टॉक कर के रखे गए हैं सबकी निगाहें लगी हुई है कि कब प्रशासनिक अधिकारी के द्वारा स्टॉक के बालू को बिक्री करने की अनुमति जिला प्रशासन देता है। क्योंकि जिस तरह पंचायत से लेकर नगर तक बालू की वजह से सरकारी ठेकेदार एवं आम आवाम के निर्माण कार्य बंद है उसे अन्य राजस्व की भी क्षति जरूर पहुंच रही है।

बाजार में नहीं लौटी चहलकदमी : सीमेंट बिक्री करने वाले दुकानों पर कोरोना में लॉकडाउन के दौरान सन्नाटा तो था ही लॉकडाउन की समाप्ति के बाद बाजार में चहलकदमी तो लौट आई है। लेकिन बालू से जुड़े निर्माण कार्य बंद होने से वैसे दुकानदारों पर अभी भी रौनक नहीं लौटी है। दुकानदारों के द्वारा रखे गए पालदार बताते हैं कि पहले रोज 500 रुपया से अधिक कमा लिया करते थे। लेकिन इस समय 100 रुपया भी कमाना मुश्किल हो गया है। जिसकी वजह से दाल रोटी भी मुश्किल से मिल रही है।

खबरें और भी हैं...