पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अस्तित्व का संकट:अतिक्रमण से मिट रहा छतनवार का जलाशय

डुमरांव13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार कृषि के सिंचाई के लिए जलाशय को जीर्णोद्धार के लिए जल जीवन हरियाली योजना सहित अन्य योजनाएं चला रही है। लेकिन छतनवार के स्थानीय गांव के जलाशय को अतिक्रमण कर मकान खड़ा कर दिया गया है। जिसके कारण खेतों में लगी फसल की सिंचाई के लिए बना जलाशय का अस्तित्व मिटने के कगार पर है।

ग्रामीणों का कहना है कि अंग्रेजों के जमाने में खेती की सिंचाई के लिए जमींदारी बांध का निर्माण किया गया था। वर्षा का पानी एकत्रित कर खेतों की सिंचाई फसल के पटवन के समय होने पर किया जाता था। बांध का निर्माण का डिजाइन इस तरह किया गया था कि दो किलोमीटर पानी एकत्रित हो जाता था। इस पानी के निकासी के लिए जगह जगह नाले लगाये गये थे।

जहां जहां सिंचाई की आवश्यकता होती थी। उसी जलाशय को अतिक्रमण कर मकान खड़ा कर दिया गया है। अधिकारियों की लापरवाही के कारण जलाशय का अस्तित्व मिटने के कगार पर है। अंचल कर्मचारियों का कहना है कि जलाशय को अतिक्रमण से मुक्ति के लिए अतिक्रमण करने वाले लोगों को नोटिस जारी किया गया है। उन्हें हटाने का अल्टीमेटम जल्द दिया जाएगा। अगर अतिक्रमणकारी स्वतः अतिक्रमण खाली नहीं करते हैं तो उन्हें प्रशासनिक बल प्रयोग से खाली कराया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser