पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना:स्वनिधि योजना के लाभुक समय पर लोन चुकाते है तो मिलेगा 50 हजार तक का लोन

डुमरांव20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत अगर किसी स्ट्रीट वेंडर को स्वावलंबी बनने के लिए सरकार दस हजार का लोन दे रही है । वेंडर समय पर कर्ज की वापसी करता है, तो दूसरे फेज में उसे 20 हजार का लोन सात फीसदी ब्याज की दर से उपलब्ध कराया जायेगा। आगे अगर ससमय कर्ज की वापसी होती है, तो तीसरे फेज में 50 हजार तक का लोन मिलेगा। वही स्ट्रीट वेंडर अगर ग्राहकों के साथ डिजिटल लेन-देन करते हैं, तो इस योजना के तहत 12 सौ रुपये तक कैशबैक की सुविधा मिलेगी। आगे लोन की राशि बढ़ने पर कैशबैक की राशि बढ़ जायेगी।

इसके अलावा अगर समय पर लोन का भुगतान किया जाता है, तो सात फीसदी अनुदान राशि भी मिलेगी। इस प्रकार से दस हजार के लोन पर 9930 रुपये ही वेंडरों को लौटाने पड़ेंगे।कोरोना काल में अपना व्यवसाय बंद कर चुके या नुकसान झेल रहे स्ट्रीट वेंडरों को लोन देकर फिर से स्वावलंबी बनाने के लिए शुरू की गयी पीएम स्वनिधि योजना का लाभ देने के लिए अगले 20 जुलाई तक कैंप लगेंगे। पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत कैंप के माध्यम से स्ट्रीट वेंडरों को दस हजार रुपये का लोन उपलब्ध कराया जाएगा।

इस बार आयोजन कैंप में नगर के कर्मचारी के अलावा बैंक कर्मियों को भी तैनात किया गया है, ताकि कागजात सही रहने पर तत्काल स्वनिधि योजना के तहत लोन स्वीकृत किया जा सके। गौरतलब है कि केंद्र सरकार की योजना के तहत दस हजार रुपये का लोन जीविकोपार्जन के लिए दिया जाना है। नगर विकास व आवास विभाग के निर्देशन में सभी निकायों में कैंप लगाकर लोन पास करने की शुरुआत की गयी है। सीआरपी सिटी मिशन मैनेजर कुमारी रश्मि के अनुसार पीएम स्वनिधि योजना के लिए डुमरांव नगर परिषद में अब तक हजार से ज्यादा वेंडरों ने आवेदन दिये हैं। इसमें दो सौ से ज्यादा 44 वेंडरों के लोन स्वीकृत हैं और लगभग वेंडरों को लोन की राशि उनके खाते में भेजी जा चुकी है। दूसरी तरफ, जिन वेंडरों ने लोन लिया है।

खबरें और भी हैं...