पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उदासीनता:सड़क टूटने से जनजीवन प्रभावित, दो साल बाद भी विभाग ने नहीं ली सुधि

डुमरांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सड़के कटने से जनजीवन प्रभावित, ग्रमीण कार्य विभाग को भेजा गया है पत्र

डुमरांव प्रखंड के अटांव पंचायत को खैरही से जोडने वाली सडक का दो साल बाद भी मरम्मत नहीं हो पाया है।बारिश के पानी के तेज बहाव के कारण उस वक्त सडक चार जगहों पर कट गयी थी। तीन जगह पर सडक को चलने लायक बना दिया गया है। लेकिन अटांव टोला का कटाव यथावत है। सडक के कटाव से पानी का बहाव आज भी हो रहा है। ऐसे में खैरही गांव के ग्रामीण आवागमन की समस्या से जूझ रहे हैं। खासकर खैरही के बच्चों को स्कूल आने-जाने में मशक्कत करनी पड़ रही है। कृषि के मौसम में सडक कटने से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।
सड़क से सुगम हुआ था खैरही का जीवन
प्रखंड के अटांव पंचायत से खैरही गांव को यह सडक जोड़ती है।अटांव पंचायत के वार्ड संख्या चौदह में खैरही गांव शामिल है। पिछड़ा बहुल खैरही गांव की कुल आबादी दो हजार के आसपास है।ग्रामीणों ने बताया कि पांच साल पहले ग्रामीण कार्य विकास विभाग ने सडक का निर्माण कराया गया था।

सडक निर्माण के बाद प्रखंड से सुदूर बसे खैरही की आबादी का आवागमन सुगम हो गया था। ग्रामीणों ने बताया कि गांव के बच्चे इसी सडक से होकर अटांव पढ़ने के लिए जाते हैं।गांव के जीवन को गतिशील बनाने में सडक की अहम भूमिका रही है। सडक में कटाव के बाद यहां का जनजीवन प्रभावित हुआ है।
कृषि के मौसम में किसानों की बढ़ी परेशानी
अभी रबी फसल का मौसम चल रहा है। सडक कटने के कारण किसानों को गांव तक खाद और अन्य सामग्री ले जाने में काफी परेशानी हो रही है। गांव के लोगों ने बताया कि सडक में कटाव के कारण बच्चों का स्कूल जाना बंद हो गया है। खैरही से बच्चें पढ़ने के लिए अटांव जाते थे।

खैरही से अटांव की दूरी चार किलोमीटर है। ग्रामीणों का कहना है कि सडक कट गयी है। लेकिन दो साल बाद भी विभागीय अधिकारियों ने सडक मरम्मत की दिशा में कोई पहल नहीं की है। गांव के लोगों को जरूरी काम से बाहर जाने के लिए पानी की धारा को चीरकर आना-जाना पड़ रहा है।

पानी का दबाव से टूट गयी सड़क: गांव के लोगों ने बताया कि खैरही गांव के आसपास मठिला और कसिया नहर के पानी का जमाव हो जाता है। वही नहर में पानी छूटते और बारिश से सडक पर पानी का इतना दबाव बढा कि उफनती तेज धारा में चार जगहों पर सडक कट गयी। एक जगह कटाव बीस फीट से अधिक है। इससे होकर तेज धारा बह रही है। धारा को पार करना जोखिम भरा है। यही वजह है कि गांव के लोगों का गांव से निकलना मुश्किल हो गया है। गांव के लोग बताते है कि पानी कम होने पर लोग कटाव से होकर अटांव पहुंचते है।
नहर की कटिंग का विभाग नहीं ले रहा सुधि
ग्रामीणों का कहना है कि कटाव के कारण खैरही का पंचायत से संपर्क भंग हो चुका है।लेकिन अधिकारी और विभाग खामोश है। इसबीच बीडीओ संतोष कुमार सिंह ने बताया कि खैरही की सडक ग्रामीण कार्य विभाग के अधीन है। सडक को आवागमन के लायक बनाने के लिए संबंधित विभाग को लिखा गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें