पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

त्योहार:मकर संक्रांति आज, बाजार में उमड़ा जन सैलाब

डुमरांव12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • संक्रांति की पूर्व संध्या पर राजगोला रोड में तिलभर भी नहीं बची थी जगह, बाजार से गायब रहा दूध

नए साल का पहला व प्रसिद्ध त्योहार मकर संक्रांति बुधवार को मनाया जाएगा। पूर्व संध्या पर लोगों द्वारा मकर संक्रांति के लिए बाजार में जरूरी समान की खरीददारी की गई। दिनभर लोग चूड़ा, गुड़, तिलकूट व दूध आदि की खरीददारी करते रहे। आलम यह था कि बाजार में तिलभर भी जगह नहीं बची थी। जबकि राजगोला रोड का फुटपाथ पूरी तरह से मकरसंक्रांतिमय बन गया था।

इस रोड के दोनों तरफ फुटपाथ पर चूड़ा, गुड़, तिलकुट आदि की दुकानें सज गई थी। वही लोग दही जमाने के लिए दूध की तलाश में भी भटकते रहे। सुबह में सुधा दूध के काउंटरों पर लंबी भीड़ देखी गई। जानकारों की मानें तो इस भीषण ठंड में भी लोग दूध के लिए लंबी लाईन लगाए थे तथा सुबह के आठ बजते ही सभी स्टालों पर दूध का स्टाक खत्म हो गया था।

इसके अलावे लोगों के घरों में भी संक्रांति को ले कई तरह की तैयारी चल रही थी। बता दें कि मकर संक्रांति के दिन सूर्य उतरायण होते है। भारतीय संस्कृति में इस त्योहार का विशेष महत्व है। मुख्य रूप से फसलों के इस त्योहार को देशभर में अलग-अलग हिस्सों अलग-अलग नामों से जाना जाता है।

मकर संक्रांति पर दान का है विशेष महत्व: प्रसिद्ध कर्मकांडी व ज्योतिष पंडित धनंजय चतुर्वेदी ने बताया कि मकर संक्रांति पर गंगा स्नान करने व दान पूण्य का विशेष महत्व है। इस दिन गंगा स्नान करने से पाप कटते है। वही दान करने का भी बड़ा लाभ मिलता है।

चूड़ा दही व खिचड़ी खा मनाया जाता है त्योहार

इस त्योहार पर हमारे क्षेत्र में दिन में जहां चूड़ा दही व तिलकुट खाने का प्रचलन है वही शाम में खिचड़ी खाया जाता है। इसके अलावे दोपहर में लोग चना का साग भी खाते है। मकर संक्रांति के दिन पतंगोत्सव भी मनाया जाता है। बच्चें चूड़ा दही खाकर पतंगोत्सव में भाग लेते है। इसके अलावे गंगा स्नान व दान पूण्य का भी विशेष महत्व है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser