पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उदासीनता:बनाने में लाखों रुपये हुए खर्च, फिर भी फजीहत

डुमरांव12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डुमरांव रेलवे स्टेशन का नम्मा टॉयलेट पानी सप्लाई के अभाव में फेल, परेशान हो रहे हैं यात्री
  • टॉयलेट के दरवाजे पर ताला लटका, दिव्यांग को हो रही है परेशानी

डुमरांव रेलवे स्टेशन पर दिव्यांग यात्रियों के सुविधा के लिए रेलवे द्वारा एक वर्ष पूर्व लाखों रुपये की लागत से नम्मा टॉयलेट का निर्माण कराया गया था। परंतु पानी के अभाव में यह टॉयलेट दम तोड़ रहा है। इस सुविधा से दिव्यांग वंचित है और टॉयलेट के दरवाजे पर नाकामी का ताला लटका हुआ है। डुमरांव स्टेशन पर केवल दो सीट वाले शौचालय का व्यवस्था था।

जिससे दिव्यांग आज भी शौच के लिए फजीहत झेल रहे है। शारीरिक अक्षमता को देखते हुए रेल विभाग ने ग्रेड ए और बी के लिए स्टेशन पर दिव्यांगों के लिए नम्मा टॉयलेट बनाने का निर्णय लिया था। जो डुमरांव रेलवे परिसर में बनकर भी तैयार है। जिसमे दिव्यांगों के लिए सभी सुविधा है ।व्हीलचेयर वाले भी इसमें जा सकते है । जानकारी के अनुसार डुमरांव स्टेशन बी ग्रेड स्टेशन में शामिल है।

जहां कोरोना काल से पूर्व दस हजार यात्रियों का आना जाना था। रेलवे स्टेशन से रेल विभाग को सलाना आठ करोड़ रुपया प्राप्त होती है। इसको लेकर रेल कल्याण समिति के अध्यक्ष राजीव सिंह ने बताया कि इसको लेकर डीआरएम को ज्ञापन सौपा गया है। डुमरांव स्टेशन पर शौचालय की व्यवस्था नदारत है। जबकि महिला यात्री को शौच के लिए प्रतिदिन फजीहत होना पड़ रहा है।

डीआरएम ने दिया था निर्देश
पिछले दिनों औचक निरीक्षण करने आए डीआरएम ने रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। जिस द्वारा यात्रियों ने कई शिकायत किया। जिसमे नम्मा शौचालय का भी जिक्र किया गया था। जिसे डीआरएम ने अपने अधीनस्थ लिया और जल्द शुरू होने का आश्वासन भी दिए। वही इस मामले में डुमरांव स्टेशन प्रबन्धक सचिन्द्र कुमार ने बताया कि नम्मा टॉयलेट के लिए अलग से पानी की सुविधा के लिए विभाग को पत्र भेजा गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें