पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सामुदायिक शौचालय निर्माण:सिमरी में सामुदायिक शौचालय निर्माण में एनओसी रोड़ा, कई पंचायतों में कार्य शून्य

डुमरांव13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालय। - Dainik Bhaskar
निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालय।

गांव में स्वच्छता लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी पंचायतों में चार की संख्या में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। सामुदायिक शौचालय का निर्माण विशेषकर महादलित टोला में किया जा रहा है। सिमरी प्रखंड के राजपुर कला और सिमरी पंचायत में पहला सामुदायिक शौचालय बना था। गणतंत्र दिवस के अवसर पर कई पंचायतों को इस बार सामुदायिक शौचालय की सौगात दी गई है। स्थानीय प्रखंड के डुमरी और कठार पंचायत को सामुदायिक शौचालय प्रदान कर दिया गया।

विभिन्न पंचायतों में एका-दुक्का कार्य चल रहा है। हालांकि एनओसी शौचालय निर्माण के तेज रफ्तार का बाधक बना है। गांव में सामुदायिक शौचालय के निर्माण खुले में शौच की समस्या से पूर्णत निजात मिलने उम्मीद जताई जा रही है। प्रशासन के लाख कोशिश के बावजूद गांव में शौचालय निर्माण अपने शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाया है। हालांकि, गांव में खुले में शौच की समस्या अभी भी बरकरार है।

20 पंचायतों में 80 सामुदायिक शाैचालय का था लक्ष्य
सिमरी के सभी बीस पंचायतों में चार की संख्या में सामुदायिक शौचालय बनाने की योजना है। इस तरह प्रखंड के 20 पंचायतों में कुल 80 सामुदायिक शौचालय बनाए जाएंगे। जिसमे छह सीट बनाए जाएगे जिसमे तीन सीट पुरुष तथा तीन सीट महिलाओं के होगे। दो बाथरूम में एक पुरुष तथा एक महिला का होगा। पानी सप्लाई के लिए हैंडपंप रहेगा तथा नल जल योजना का कनेक्शन भी सामुदायिक शौचालय में दिया जाएगा। लेकिन इस प्रखण्ड में केवल 17 सामुदायिक शाैचालय का निर्माण हो पाया है।

ग्रामीण इलाके में अधिकतर परिवार को शौचालय का लाभ प्रदान कर दिया गया है। जिन लोगों को अपना जमीन नहीं होने या किसी अन्य कारणों से शौचालय का निर्माण नहीं हो पाया उनके लिए विकल्प के रूप में सामुदायिक शौचालय होगा। इसीलिए सामुदायिक शौचालय का निर्माण महादलित बस्ती में किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि ज्यादातर महादलित के पास शौचालय नहीं है। जिसका निर्माण तेजी से किया जा रहा है।

निर्माण में बाधक बना एनओसी
सभी बीस पंचायत में सामुदायिक शौचालय का निर्माण अनिवार्य है जिसको लेकर विभाग ने स्थल का चयन तो कर दिया है परन्तु अंचल कार्यालय से सभी के पंचायतों में निर्माण कार्य के लिए एनओसी नही मिला है । हालांकि इसमें अंचल कार्यालय की लापरवाही साफ -साफ झलक रही है। जिस कारण योजना को धरातल पर शत प्रतिशत करना मुश्किल हो रहा है।

इस संबंध में सिमरी सीओ अनिल कुमार से जबाब सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि हमारा कार्य जिला में सबसे आगे रहता है जबकि जमीनी हकीकत यह है कि धरातल पर सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य अधर में है अब देखना यह है कि इस प्रखण्ड में स्वच्छ भारत अभियान का सपना कैसे साकार होगा।

कहते हैं प्रखंड समन्वयक
प्रखंड समन्वयक रवि कांत मिश्र ने बताया कि सभी पंचायतों में सामुदायिक शौचालय निर्माण कि सरकार की योजना है। ताकि स्वच्छता लक्ष्य शत प्रतिशत हासिल किया जा सके। इसके लिए विभिन्न पंचायतों में सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य शुरू हो गया है। कोशिश है कि इस वित्तीय वर्ष में अधिकतर निर्माण कार्य पूरा किया जाए।

इन पंचायतों में शून्य है कार्य
जानकारी देते हुए प्रखंड समन्वयक मिश्रा ने बताया की अब तक 17 सामुदायिक शौचालय का निर्माण हो चुका है। जबकि इन पंचायतों में कार्य चल रहा है जिसमें सिमर एक दुल्हापुर में एक ,राजपुर कला में एक,आशा पड़री में एक,कठार का कार्य चल रहा है। जबकि पैगम्बरपुर, खरहाटाड़, गंगौली, मझवारी, केशोपुर, राजपुर परसनपा, नियाजीपुर,सहित अन्य पंचायत में कार्य शून्य है।

गांव के चट्टी या बाजार के समीप बनेगा शौचालय
गांव के चट्टी या बाजार के समीप भी सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया जाएगा। ताकि बाजार आने वाले लोगों को शौच की जरूरत को पूरा किया जा सके। बाजार में आने वाले बाहर के लोग इसका लाभ उठा सकेंगे। इसके लिए कई जगहों को सामुदायिक शौचालय के लिए प्रस्तावित किया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें